Gemini Horoscope (मिथुन) 2020

aries

करियर

मिथुन राशि के जातको के लिए वर्ष 2020 बढ़िया साबित होने वाला है। इस वर्ष चंद्रमा आपकी राशि से भाग्य भाव में रहेंगे जिसके फलस्वरूप कार्यक्षेत्र में पदोन्नति के योग दिखाई दे रहे है। इस वर्ष आपकी निर्णय क्षमता में वृद्धि होगी। इस वर्ष के शुरुआती महीनों में ही आपकी राशि के स्वामी बुध आपके 7 वें भाव में विराजमान रहेंगे, जिसके कारण आपके अंदर चुस्ती फुर्ती दिखाई देगी। वर्ष के मध्य काल में करियर में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकते है परन्तु स्थिति काबू से बाहर नहीं होगी। 30 मार्च को गुरु अपनी राशि से मकर राशि में गोचर करेंगे जो की उनकी नीच राशि है और शनि वहां पर पहले से ही बैठे हुए है। शनि और गुरु का यह युति सम्बन्ध आपके लिए नीचभंग राजयोग बना रहा है जो आपके कामकाज में तेजी लेकर आएगा और आपको अधिक से अधिक लाभ करवाएगा। यदि आप नौकरी करते हैं तो जनवरी से मार्च तथा जुलाई से मध्य नवंबर तक का समय आपकी जॉब के लिए बेहतरीन समय में से एक रहेगा। मिथुन राशि के जातकों के लिए यह वर्ष अनुकूल अवसर प्रदान करनेवाला है। बुध ग्रह का गोचर फरवरी के मध्य में और मार्च महीने में करियर में परेशानियाँ उत्पन्न कर सकता है। विरोधी परेशानियाँ उत्पन्न कर सकते है, अपने शत्रुओं से सावधान रहें।

वैवाहिक जीवन

वर्ष 2020 के शुरुआत में भी गुरु ग्रह का साथ मिलेगा जो योजना बनाने और उसे क्रियान्वित करने में आपकी मदद करेंगे। जो लोग विवाहित है उन्हें अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है। वैवाहिक जीवन का सुख बना हुआ है और ससुराल के लोगों से आपके सम्बन्ध अच्छे बने रहेंगे। संतान सुख भी अच्छा बना हुआ है। कामकाज में अधिक व्यस्त होने के कारण आप परिवार को कम समय देंगे। आपको पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन बनाकर चलने की आवश्यकता है। वर्ष के मध्य में पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर मनमुटाव होगा, समय रहते सबकुछ नार्मल भी होगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न बरते अन्यथा दिक्कते बढ़ सकती है। इस वर्ष आप अपने सुखी वैवाहिक जीवन का सुख भोगेंगे।

आर्थिक स्थिति

वर्ष 2020 आपके लिए धन आगमन के कई मार्ग प्रशस्त करने वाला है परन्तु धन से संबंधित मामलों में अपने प्रयासों को और तेज करना होगा धन क्षेत्र में लाभ, पैतृक संपत्ति की प्राप्ति, नये घर नये वाहन आदि के योग भी इस समय में आपके लिये बनेंगें। इस वर्ष के शुरू के तीन महीने आपके लिए आर्थिक रूप से बेहद शानदार रहनेवाले है। इसके अलावा दिसंबर का महीना भी आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से काफी अच्छा रह सकता है। मई के दौरान आप कुछ गुप्त तरीकों से भी धन प्राप्त कर सकते हैं। मार्च से अप्रैल के मध्य अप्रत्याशित रूप से धन हानि के साथ-साथ धन लाभ होने की भी संभावना दिखाई देती है। कामकाज से सम्बंधित विदेश यात्रा होने की संभावना बनी हुई है जिसके द्वारा अच्छा धन लाभ होगा। इस वर्ष धन का निवेश सोच समझकर करें। सट्टा बाजार, शेयर्स, लॉटरी से दूरी बनाये रखने में ही आपकी भलाई है अन्यथा परेशानी उत्पन्न होंगी। किसी भी व्यक्ति को अपना धन उधार न दें क्योंकि धन वापस मिलने की संभावना बहुत कम दिखाई दे रही है, इसलिए धन से संबंधित रिस्क न लें।

शिक्षा

छात्रों के लिए भी यह वर्ष अच्छा रहनेवाला है। जनवरी से मार्च महीने तक आपको मेहनत करने की आवश्यकता है, तभी मन मुताबिक सफलता हासिल होगी। फरवरी में आप किसी प्रतियोगिता में अव्वल आ सकते है, जिसके कारण आपको प्रसिद्धि मिलेगी। अप्रैल से जून के महीनों में आपके अंदर पढाई को लेकर सकारात्मक सोच बन सकती है जिसके कारण कलात्मकता तथा रचनात्मकता के बेहद ही विशेष गुण आपके अंदर समाहित रहेंगे। इस वर्ष के अंतिम महीनों में आप आलस्य का शिकार हो सकते है, पढाई से मन भटक सकता है, और अपने लक्ष्य से भटक सकते है, इसलिए अपनी शिक्षा और ज्ञान के क्षेत्रों में आपको मन लगाने की आवश्यकता होगी। शनि का ज्ञान भाव से दृष्टि सम्बन्ध आपकी कई योजनाओं में अडचने उत्पन्न करनेवाला होगा जिसके कारण आप अपने लक्ष्य से पीछे रह सकते है, इस समय सावधानी अपेक्षित रहेगी। इस वर्ष आप शिक्षा तथा कुछ क्रिएटिव क्षेत्रों में रुचि विकसित करेंगे।

प्रेम सम्बन्ध

मिथुन राशिफल 2020 की हम बात करे तो यह वर्ष प्रेम संबंधों के लिए बेहतर रहेगा, छोटी से छोटी समस्या को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ ना करें। मई महीने के मध्य में गुरु ग्रह वक्री हो जायेंगे जिसके कारण आपकी पर्सनल लाइफ में प्रेम, विवाह आदि के योग बनते नजर आ रहे है। इस दरम्यान आपके प्रेम सम्बन्ध स्थापित होने वाले है। इस वर्ष के अंतिम महीनों में समय का आभाव या काम की व्यस्तता के कारण आप अपने लव पार्टनर को समय नहीं दे पायेंगे जिसके कारण आपके रिश्तें में खटास आ सकती है और उन्हें आपसे शिकायत रहेगी। इसके अतिरिक्त इस दौरान किसी बात को लेकर आप दोनों के मध्य झगड़ा अथवा बहस बाजी भी हो सकती है जो बढ़ कर बुरा रूप ले सकती है और इसका दुष्प्रभाव आपके रिश्ते पर पड़ सकता है। अगर अपने प्रियतम के लिए थोडा समय निकल पायेंगे तो यह वर्ष काफी अच्छा रह सकता है और यदि आप अपनी वाणी का सही प्रयोग करेंगे तो वास्तव में एक अच्छे प्रेमी जीवन का आनंद ले पाएंगे और अपने प्रियतम के दिल में अपनी जगह बरकरार रख पाएंगे। समय – समय पर अच्छे उपहार देते रहने से आपके रिश्ते में प्यार और अपनेपन की खुशबू महकेगी और उत्तम प्रेम जीवन सुचारू रूप से चलता रहेगा। अपने प्रियतम को स्पेशल फील कराने का प्रयास करेंगे तो आपके प्रेम जीवन में मधुरता और बढ़ेगी और एक दूसरे के प्रति आकर्षण में भी वृद्धि होगी।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के लिए भी यह वर्ष अनुकूल रहेगा, समय समय पर डॉक्टरी परामर्श अवश्य लें। इस वर्ष जो जातक थोड़ी बहुत शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वयं को असहज महसूस करते है वे भी इस वर्ष अपनी फिटनेस पर फोकस रखेंगे और उन्हें इससे फायदा भी होगा।इस वर्ष शनि का गोचर आपके अष्टम भाव में हो रहा है, इसलिए किसी बड़ी बीमारी की आशंका बनी हुई है, समय रहते सतर्क रहने की आवश्यकता है। मई से लेकर अगस्त महीने तक छोटी-छोटी बीमारियाँ आपको परेशान कर सकती है, गले का ध्यान रखे, खाने-पीने का ध्यान रखे, फास्टफूड से परहेज करें। अगर आप पहले से ही बीमार है तो इस वर्ष भी आपको सही इलाज की आवश्यकता है लापरवाही परेशानी का कारण बन सकती है, डॉक्टरी जांच अवश्य करवा लें। कामकाज का बोझ अधिक बढ्ने के कारण आप थकान महसूस करेंगे इसलिए ध्यान रखें कि कामकाज के साथ आराम भी जरुर करना है। इस वर्ष आपको घुटनों में दर्द, जोड़ों में दर्द, गठिया, बाय, गैस, बदहजमी, जैसी समस्याएं अधिक परेशान कर सकती हैं। नशे आदि से दूर रहना आपकी सेहत के लिए उत्तम होगा। बदलते हुए मौसम में भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और यदि मौसमी बीमारियों से पीड़ित हैं, तो आप जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे। योग और व्यायाम का सहारा ले यह आपके स्वास्थ्य के लिए उत्तम रहेगा।

पारिवारिक जीवन

इस वर्ष अप्रैल से लेकर अगस्त के मध्य काल में गुरु का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा जहाँ पर पहले से ही शनि देव बैठे हुए है, इस कारण आपके परिवार में शांति बनी रहेगी, परन्तु धन को लेकर कुछ दिक्कते उभरकर सामने आ सकती है। परिवार के लोगों के बीच वैचारिक मतभेद होने के संकेत मिल रहे है, हालांकि फिर भी जुलाई तक पारिवारिक माहौल काफी अच्छा रहेगा और आप को सुकून मिलेगा। घर परिवार में किसी मांगलिक कार्य होने की भी प्रबल संभावनाएं हैं। हालांकि आपको इसमें थोड़ा धैर्य रखने की आवश्यकता रहेगी। जल्दबाजी या किसी दुविधा की स्थिति में अपनी लाइफ के महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। इस वर्ष माता की तबीयत खराब हो सकती है जिसके कारण परिवार में चिंता बनी रहेगी। भाई-बहनों के साथ आपके सम्बन्ध अच्छे बने रहेंगे, समय-समय पर उनका साथ और सहयोग आपको मिलता रहेगा जनवरी से मध्य फरवरी के बीच उनसे अपने संबंध अच्छे रखें और उनका भी ध्यान रखें क्योंकि उन्हें इस दौरान स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। इसके अतिरिक्त कोई बड़ी समस्या दिखाई नहीं देती और आप एक सामान्य पारिवारिक जीवन की अपेक्षा कर सकते हैं। इस वर्ष के अंत तक नया घर खरीद सकते है, परिवार में ख़ुशी का माहौल देखने को मिलेगा। कुल मिलाकर यह वर्ष पारिवारिक सुख के लिए उत्तम है।

One Thought on “Gemini Horoscope 2020 – Gemini Yearly Horoscope 2020”

Leave a Reply