Cancer Horoscope (कर्क) 2020

aries

कर्क राशिफल 2020

हम सभी जानते है की कुछ ही दिनों में नवीन वर्ष 2020 का आगमन होने वाला है और वर्ष 2019 अपने अंतिम पड़ाव पर है। 2019 में हमारे जो काम अधूरे रह गए है उन्हें, 2020 में पूरा करने की जिज्ञासा हर किसी के अंदर होगी। प्रत्येक व्यक्ति नए साल से कई उम्मीदें लगाएं रहता है वो चाहता है कि आनेवाला नया साल उसके जीवन में खुशियाँ लेकर आयें, उसके जीवन में किसी भी चीज की कमी न हो, उसका परिवार हमेशा हँसता-खेलता रहे। हम सभी जानते है की वैदिक ज्योतिष के अनुसार कुल 12 राशियाँ होती है और इन्ही राशियों के आधार पर ज्योतिषी किसी भी व्यक्ति का सम्पूर्ण जीवन का भविष्य और उपाय बताते है। इस वर्ष गुरु षष्ठ भाव में होंगे और 20 नवंबर को सप्तम भाव मकर में प्रवेश करेंगे। ग्रहों का हमारे जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है और सभी राशियों के स्वामी अलग-अलग ग्रह के होते है। कर्क राशि की कुंडली के अनुसार इस वर्ष शनि छठे भाव तथा धनु राशि में रहेंगे परन्तु 24 जनवरी 2020 को शनि आपके सप्तम भाव मकर राशि में प्रवेश कर जायेंगे। आज हम अपने संस्थान के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों द्वारा तैयार किया गया 12 राशियों का भविष्यफल आपको बता रहे है, जो कि बहुत सटीक है, इस भविष्यफल की सहायता से आप यह जान पायेंगे कि 2020 में आपको किस क्षेत्र में कामयाबी मिलेगी, आपका पारिवारिक जीवन कैसा रहेगा, कौनसा क्षेत्र आपके लिए कठिन तथा चुनौतीपूर्ण रहेगा। हमारा यही प्रयास रहता है की किसी भी जातक के जीवन में कोई समस्या न आये और अगर आती है तो उसका जल्दी ही समाधान किया जाएँ। यही नहीं अगर जीवन में बहुत परेशानियाँ है तो उन परेशानियों को दूर करने के लिए विशेष और सटीक उपाय भी आप हमारे संस्थान से जान सकते है। आइये अब हम जानते है कर्क राशि के लोगों के लिए कैसा रहनेवाला है वर्ष 2020

करियर

करियर की दृष्टि से देखा जाएँ तो वर्ष 2020 आपके लिए कई सुनहरे अवसर लेकर आ रहा है, व्यवसाय के लिए समय अनुकूल रहेगा। आपके कारोबार में वृद्धि होगी और आर्थिक रूप से मजबूती आएगी। अगर आप नए कार्य की तलाश में है, तो आपकी क्षमता के अनुसार आपको जॉब मिलेगी। आपका संपर्क नए उद्योग से होगा, आप अच्छे व्यावसायिक के रूप में उभरकर सामने आयेंगे। अप्रैल से जुलाई के बीच बृहस्पति आपके सप्तम भाव में शनि के साथ गोचर करेंगे जो आपके कार्य और व्यवसाय के लिए मजबूती का समय होगा। वर्ष 2020 में करियर के क्षेत्र में आपको अच्छी सफलता मिलेगी। इस वर्ष के अंतिम महीने आपके लिए धन लाभ के सुनहरे अवसर लेकर आये है। वर्ष के मध्य काल में करियर से सम्बंधित विदेश यात्रा के योग बने हुए है। यदि आप नौकरीपेशा है तो आपके प्रमोशन के चांसेस है, सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को इस वर्ष खुशखबरी मिल सकती है। कामकाज के क्षेत्र में किसी भी प्रकार के वाद-विवादों से स्वयं को दूर रखें। अगर कार्य में किसी प्रकार की अडचने आ रही है, या मन में साहस की कमी है, तो रोजाना पीपल के पेड़ में जल दे और हर रोज हनुमान चालीसा का पाठ करे।

वैवाहिक जीवन

वर्ष 2020 में आपके वैवाहिक जीवन में उतार-चढाव देखने को मिलेंगे। इस वर्ष के शुरुआत में पति-पत्नी के बीच वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकते है, परन्तु जैसे जैसे समय बीतेगा वैसे-वैसे संबंधों में सुधार होगा। इस वर्ष के अंतिम महीनों में जीवनसाथी को स्वास्थ्य से सम्बंधित दिक्कते होंगी, आपको समय निकालकर अपने जीवनसाथी के सेहत का ध्यान रखने की आवश्यकता है। संतान सुख बना हुआ है। इस वर्ष मई से सितंबर तक का समय थोडा नाजुक होगा, संभलकर चलने की आवश्यकता है क्योंकि जरा सी बात लड़ाई का कारण बन सकती है। नवंबर तथा दिसंबर तक का समय आपके दांपत्य जीवन के लिए खुशियों से भरपूर रहेगा। इस वर्ष मार्च से लेकर मई तक मंगल की उपस्थिति होने के कारण आपके जीवनसाथी में क्रोध की प्रवृत्ति को बढ़ा सकती है, इसलिए किसी भी लड़ाई-झगडे को बढ्ने न दे नहीं तो इसका दाम्पत्य जीवन पर बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा।

आर्थिक स्थिति

वर्ष 2020 में शुरुआती महीने में ही गुरु का राशि परिवर्तन आपके षष्ठ भाव में होने के कारण धन से जुड़ी दिक्कते आने के संकेत मिल रहे है। खर्चों की अधिकता बढेगी, वर्ष 2020 आपको इस वर्ष मिलेजुले परिणाम देने वाला है। हालात स्थिर होने में चार-पंच महीनों का समय लग जाएगा। जनवरी से मार्च और उसके बाद जुलाई से नवंबर तक आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होती चली जायेगी। आपकी निर्णय लेने की क्षमता अच्छी होने के कारण धन आगमन के मार्ग प्रशस्त होंगे। इस वर्ष के मध्यान में धन लाभ के योग बन रहा है, यदि आप सोच समझकर निवेश करते है तो धन प्राप्ति के अच्छे योग देखने को मिलेंगे। कही भी धन निवेश करने की सोच रहे है तो घर के बड़ों की सलाह अवश्य लें और जोखिम भरे कार्यों में धन निवेश करने से बचें। इस वर्ष कई बार अचानक खर्चे बढ्ने के कारण आर्थिक स्थिति कमजोर हो जायेगी इसलिए आपको धन का लेनदेन और निवेश सोच समझ कर करना चाहिए और किसी भी व्यक्ति को अपना धन देने से बचें अन्यथा उसे प्राप्त करने में आपको मुश्किल आ सकती है। वापार में भी धन का निवेश बहुत ही समझदारी के साथ करें।

शिक्षा

इस वर्ष अगर अच्छे परिणाम मिलने की उम्मीद करते है तो उसी के अनुसार मेहनत की जरूरत होगी, यह वर्ष कड़ी मेहनत करने की ओर इशारा कर रहा है। जो छात्र उच्च शिक्षा की कामना कर रहे है उन छात्रों को उनकी आशा के अनुरूप कुछ कम सफलता मिलेगी। निराश न हो और अपनी पढाई पर फोकस रखना आपके लिए उत्तम रहेगा। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में सम्मिलित हो रहे है और उसमे सफलता पाना चाहते हैं, तो आपको कठिन परिश्रम की आवश्यकता है। इस वर्ष अप्रैल से जुलाई का महीना प्रोफेशनल शिक्षा प्राप्ति के लिए अच्छा सिद्ध होगा। इसके अलावा जनवरी से अगस्त तक शिक्षा के क्षेत्र में कुछ अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। समय का हमेशा सदुपयोग करें अन्यथा समय हाथ से निकल जाएगा और आप हाथ मलते रह जायेंगे।

प्रेम सम्बन्ध

इस वर्ष प्रेम-संबंधों में रोमांस और अनेकों बदलाव देखने को मिलेंगे । यह वर्ष कर्क राशि के के प्रेमी जोड़ों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपका लव-पार्टनर आपके साथ वफादारी का परिचय देगा। इस वर्ष के मध्य काल में दोनों के बीच छोटी-छोटी तक्रार देखने को मिलेगी परन्तु कोई बड़ी बात नहीं होगी। आप प्रेमी कई बार समय निकालकर लॉन्ग ड्राइव पर भी जायेंगे। इस वर्ष आपके प्रेम जीवन में खुशियां बनी रहेगी। इस वर्ष आप जिसे चाहते है, जिसे प्रेम करते है उसी के साथ विवाह के बंधन में बंध सकते है, परिवार की तरफ से थोड़ी नाराजगी देखने को मिलेगी परन्तु सब कुछ आपके फेवर में रहेगा। जो लोग नए-नए इस सम्बन्ध में पड़े है वो बहुत ही पॉजिटिव महसूस करेंगे।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाएँ तो यह वर्ष उतार-चढाव से परिपूर्ण रहनेवाला है। नियमित रूप से योग आदि का सहारा लेना आपके लिए उचित रहेगा अन्यथा आपको आयें दिन किसी न किसी बीमारी का सामना करना पद सकता है। इस वर्ष आपको अपनी दिनचर्या और खाने-पीने का विशेष रूप से ध्यान रखना है अन्यथा पित्त संबंधित बीमारियां जैसे कि शरीर में गर्मी बढ़ना, शरीर पर लाल चकत्ते पड़ना, तेज बुखार, टाइफाइड, जैसी समस्याएं होने की संभावना बनी हुई है। इस वर्ष जनवरी से लेकर मार्च-अप्रैल तक और फिर से जुलाई से नवंबर तक गुरु आपके षष्ठ भाव में धनु राशि में रहेंगे जिसके कारण पेट से संबंधित बीमारियाँ आपको परेशान कर सकती है, फास्टफूड से दूर रहे अन्यथा समस्या और बढ़ सकती है। इस वर्ष शनि आपका सप्तमेश और अष्टमेश भी है इसलिए स्वास्थ्य समस्याएं बनी रहेंगी। आपको इस वर्ष अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना है, नहीं तो कोई बड़ी बीमारी आपको परेशान कर सकती है। आपको अपनी मानसिक क्षमताओं को बढ़ाना होगा और अपने तनाव को नियंत्रण में रखना होगा। योगाभ्यास का सहारा अवश्य ले, मौसम की सब्जियाँ और फलाहार ले, जिससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहे।

पारिवारिक जीवन

वर्ष 2020 कर्क राशि के पारिवारिक जीवन के लिए मिलाजुला रहने वाला है। घर-परिवार में कोई भी कार्य हो सभी मिलजुलकर करेंगे। इस वर्ष की शुरुआत बड़े ही अच्छे से होने वाली है,सब अपनी खुशियाँ एकदूसरे से साझा करेंगे परन्तु जनवरी माह में बड़े भाई के साथ वैचारिक मतभेद उत्पन्न होने से घर परिवार का माहौल खराब हो सकता है, परन्तु कुछ समय के बाद रिश्तों में फिर से मधुरता देखने को मिलेगी। मित्रों तथा भाई-बहनों के साथ आपके सम्बन्ध अच्छे बने रहेंगे। इस वर्ष कर्क राशि के लोगों को परिवार का सुख मिलेगा, परिवार में नवीन वाहन या कोई कीमती वास्तु ले सकते है, जिसके कारण आप बहुत ही प्रसन्न रहेंगे। इस वर्ष बच्चो के लिए आपका धन खर्च होने के संकेत मिल रहे है। आपके बच्चों की संगती का ध्यान रखे बच्चे गलत संगती की और आकर्षित हो सकते है। इस वर्ष के अंत तक परिवार में ही जमीन-जायदाद से सम्बंधित विवाद देखने को मिल सकते है। आप नया मकान या दूकान लेने की सोच रहे है तो यह भी संभव होगा।इस वर्ष आपके परिवार में कोई मांगलिक कार्य होने के संकेत मिल रहे है। मित्रों के साथ यात्रा करने का प्लान बनेगा, उनके साथ रिशों में मिठास बनी रहेगी। धार्मिक यात्रा के संकेत भी मिल रहे है।

2 Thoughts on “Cancer Horoscope 2020 – Cancer Yearly Horoscope 2020”

Leave a Reply