Aries Horoscope (मेष) 2020

हम सभी जानते है की कुछ ही दिनों में नवीन वर्ष 2020 का आगमन होने वाला है और वर्ष 2019 अपने अंतिम पड़ाव पर है। 2019 में हमारे जो काम अधूरे रह गए है उन्हें, 2020 में पूरा करने की जिज्ञासा हर किसी के अंदर होगी। प्रत्येक व्यक्ति नए साल से कई उम्मीदें लगाएं रहता है वो चाहता है कि आनेवाला नया साल उसके जीवन में खुशियाँ लेकर आयें, उसके जीवन में किसी भी चीज की कमी न हो, उसका परिवार हमेशा हँसता-खेलता रहे। हम सभी जानते है की वैदिक ज्योतिष के अनुसार कुल 12 राशियाँ होती है और इन्ही राशियों के आधार पर ज्योतिषी किसी भी व्यक्ति का सम्पूर्ण जीवन का भविष्य और उपाय बताते है। ग्रहों का हमारे जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है और सभी राशियों के स्वामी अलग-अलग ग्रह के होते है। आज हम अपने संस्थान के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों द्वारा तैयार किया गया 12 राशियों का भविष्यफल आपको बता रहे है, जो कि बहुत सटीक है, इस भविष्यफल की सहायता से आप यह जान पायेंगे कि 2020 में आपको किस क्षेत्र में कामयाबी मिलेगी, आपका पारिवारिक जीवन कैसा रहेगा, कौनसा क्षेत्र आपके लिए कठिन तथा चुनौतीपूर्ण रहेगा। हमारा यही प्रयास रहता है की किसी भी जातक के जीवन में कोई समस्या न आये और अगर आती है तो उसका जल्दी ही समाधान किया जाएँ। यही नहीं अगर जीवन में बहुत परेशानियाँ है तो उन परेशानियों को दूर करने के लिए विशेष और सटीक उपाय भी आप हमारे संस्थान से जान सकते है। आइये अब हम जानते है विभिन्न 12 राशियों के लोगों के लिए कैसा रहनेवाला है वर्ष 2020

aries

 

मेष- मेष राशि के जातकों के लिए यह वर्ष अच्छा रहनेवाला है। मेष राशिवालों के भाग्य स्थान में इस वर्ष सूर्य, बुध, गुरु, शनि और छाया ग्रह केतु की युति होने जा रही है। यह युति आपके भाग्य में वृद्धि करने वाली है। भाग्य का साथ मिलने वाला है। करियर की दृष्टि से देखा जाये तो यह वर्ष आपके लिए कैसा रहने वाला है आइये इससे आपको अवगत कराते है।

करियर

यह साल करियर के लिए बेहतरीन साल साबित होने वाला है। इस वर्ष कार्य में तेज़ी आयेगी। करियर में भाग्य का साथ मिलेगा, जो लोग अपनी जॉब चेंज करना चाहते है उनके लिए कई नए जॉब के ऑफर मिल सकते है। इस वर्ष फरवरी माह के आखिर से लेकर मई महीने में आप किसी अच्छे और उच्च पद पर विराजमान होंगे। मेहनत का फल आपको जरुर मिलेगा। जो लोग अभी बेरोजगार है और नवीन जॉब की तलाश में है उनको जॉब मिलेगी, प्रयास करते रहें। आप जहाँ भी नौकरी करेंगे वहां के उच्च पद पर बैठे लोगों का तथा अपने सहकर्मियों का आपको भरपूर मार्गदर्शन मिलने वाला है। बीच बीच में थोड़े आप परेशान भी रहेंगे हो सकता है आपका काम का बोझ बढ़ जाए परन्तु आपको अपना धैर्य नहीं खोना। वहीं अगर हम बिजनेस करनेवाले लोगों की बात करे तो मार्च-अप्रैल का महीना आपके लिए बढ़िया रहने वाला है। नवीन काम का विस्तार हो सकता है, साथ ही साथ धन का आगमन होगा। बिजनेस के लिए यह वर्ष बेहतर होगा। कार्य के सिलसिले में आपकी लम्बी दूरी की यात्राएं भी होंगी जो उन्नती के साथ साथ बिजनेस को बढ़ाने में मददगार सिद्ध होंगी। 11 नवंबर के बाद का समय आपके करियर में उन्नति के योग बना रहा है क्योंकि गुरु फिर से राशि बदलकर मकर राशि में शनि के साथ आने पर नीचभंग राजयोग का लाभ आपको जरुर मिलेगा।

वैवाहिक जीवन

मेष राशि के लोगों के लिए यह वर्ष अच्छा वैवाहिक सुख देने वाला होगा क्योंकि आप पति-पत्नी के बीच अच्छा तालमेल और सामंजस्य इस वर्ष बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ लम्बी दूरी की यात्राएं होंगी। अगर आप अविवाहित है तो इस वर्ष के मध्यकाल में आपके शादी के शुभ संयोग बन रहे है। इस वर्ष अपनी वाणी और क्रोध पर आपको नियंत्रण रखना है अन्यथा आपके रिश्तों में कडवाहट आयेगी, परन्तु बहुत गंभीर स्थिति उत्पन्न नहीं होगी, समय रहते सबकुछ ठीक हो जाएगा। वर्ष के अंतिम दो-तीन महीनों में आपके रोमांस में इजाफ़ा होगा, संबंधों में प्रगाढ़ता देखने को मिलेगी। थोडा स्वास्थ्य का ध्यान रखे अन्यथा जीवनसाथी को परेशानी का सामना करना पड सकता है। हो सकता है इस वर्ष संतान प्राप्ति का सुख आपको मिल जाए जिसके कारण आप बहुत उत्साहित रहने वाले है। कुल मिलाकर यह वर्ष 2020 मेष राशि के वैवाहिक जीवन के लिए बहुत ख़ास है।

आर्थिक स्थिति

इस वर्ष धन से सम्बंधित मामलों में किसी प्रकार की दिक्कते नहीं आयेंगी और अगर आ भी गयी तो उसका सोलुशन आपको मिल जाएगा इसलिए धन की चिंता इस वर्ष बहुत ज्यादा परेशान नहीं करेगी। कामकाज में आपको अच्छा लाभ होगा, जिसके कारण आप धन निवेश भी करेंगे। आय के अच्छे स्रोत उत्पन्न होंगे। इस वर्ष के मध्य काल में धन से सम्बंधित उतार-चढाव जीवन में आयेंगे, हालांकि इससे आपको कोई बड़ा नुकसान नहीं होगा। इस वर्ष अगस्त से अक्टूबर के बीच अगर आप धन का निवेश करना चाहते है तो किसी योग्य व्यक्ति से परामर्श जरुर ले अन्यथा आपके साथ धोखा हो सकता है, पैसे भी डूब सकते है। वैसे सितंबर 23 के बाद आपको गुप्त धन या किसी प्रकार की लॉटरी आदि के जरिये धन प्राप्ति के योग बन रहे है। कुल मिलाकर वर्ष 2020 मेष राशि के लोगों के लिए आर्थिक मजबूती के लिए अच्छा साबित होगा।

शिक्षा

यह वर्ष मेष राशि वाले छात्रों के लिए कई सुनहरे अवसर लेकर आ रहा है। मार्च-अप्रैल का महीना सफलता दिलाने वाला है परन्तु इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। जून से जुलाई के महीने में शिक्षा के क्षेत्र में सफल प्राप्ति के कई अवसर आपको मिलने वाले है, प्रतियोगी परीक्षा में अच्छा रीजल्ट देखने को मिलेगा। सितंबर से लेकर नवंबर तक मनचाहा फल आपको मिलने वाला है, परन्तु मेहनत करना आपके हाथ में है अन्यथा हाथ में आया हुआ मौका आप गँवा भी सकते है इसलिए जो भी पढाई-लिखी करते है उसे डटकर करें। अगर उच्च शिक्षा या कोई प्रोफेशनल कोर्स करने के लिए विदेश जाना चाहते है तो वो भी इच्छा आपकी इस वर्ष पूर्ण हो सकती है।

प्रेम सम्बन्ध

मेष राशि के लोगों के प्रेम संबंधों में इस वर्ष रोमांस देखने को मिलेगा, अगर आप किसी से प्रेम करते है या अपने प्यार का इजहार करना चाहते है तो यह वर्ष आपके लिए अनुकूल है। प्यार और रोमांस से भरपूर रहेगा यह वर्ष परन्तु अपने प्यार में अहंकार को कभी भी बीच में न आने दे नहीं तो परस्पर संबंधो में दरार आने में देर नहीं लगती। मार्च के आखिरी दिनों से लेकर जून महीने के बीच थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है, अपने लव पार्टनर के साथ छोटी छोटी बातों को लेकर तनाव बन सकता है,जिसके कारण परेशान रह सकते है। प्रेम संबंधों में परस्पर विश्वास सबसे बड़ी कुंजी है, इसका अवश्य ध्यान रखें। सितंबर से अक्टूबर के महीने मे आपका प्यार परवान चढ़ेगा, शादी के बंधन में बंध सकते है। देखा जाए तो प्रेम-संबंधों के लिए यह वर्ष उत्तम रहेगा।

स्वास्थ्य

सुखी जीवन जीने के लिए स्वास्थ्य उत्तम होना बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आपकी काया ही ठीक नहीं रहेगी तो जीवन में कितना भी पैसा हो उसका कोई मूल्य नहीं होता इसलिए तो कहते है, पहला सुख निरोगी काया है। मनुष्य हमेशा नई ऊर्जा के साथ जीना चाहता है और स्वास्थ्य का उत्तम रहना भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है। अगर आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं है तो जीवन में मिलने वाली सारी सुख-सुविधायें बेमानी हो जाती है। मेष राशि के जातकों के लिए वर्ष 2020 मिला-जुला रहने वाला है। इस वर्ष के शुरुआती दिनों में पिता तथा माता का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है इसलिए उनका ध्यान रखना आपकी जिम्मेदारी है। आपको भी इस वर्ष के शुरू में ही अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा, फास्टफूड से दूर रहे नहीं तो पेट से सम्बंधित दिक्कते आपको पैसों की किल्लत के साथ मानसिक तनाव में डाल सकती है। जून से अगस्त के महीनों में छोटी-मोटी मौसमी बीमारियाँ परेशान करेंगी इसलिए स्वयं का ध्यान रखें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता इस वर्ष बनी रहेगी, समय पर डॉक्टरी इलाज करें। उसके बाद समय आपके अनुकूल रहेगा, कोई बड़ी बीमारी आपकी परेशानी का कारण नहीं बनेगी।

पारिवारिक जीवन

मेष राशि वालों को पारिवारिक सुख में कमी का सामना करना पड़ेगा क्योंकि वर्ष 2020 के शुरुआती तीन से चार महीने और आखिरी तीन महीने आपके लिए पारिवारिक समस्याएं उत्पन्न करने वाला रहेगा। इस वर्ष 24 जनवरी को शनि नवम भाव से दशम भाव में चले जायेंगे। दशम भाव में सूर्य पहले से ही विराजमान रहेंगे। शनि और सूर्य का एकसाथ होना पिता तथा आपके बीच वैचारिक मतभेद बढ़ाने की ओर इशारा कर रहे है। परिवार में एक दूसरों के साथ खटास उत्पन्न होगी। घर में कम सपोर्ट मिलने से मन में निराशा का भाव देखने को मिलेगा। हो सकता है परिवार की अपेक्षाएं पूर्ण करने में आप आप असफल हो। इस समय आपको अपने मन पर काबू और संयम रखने की जरूरत है, क्रोध को अपने ऊपर हावी न होने दे अन्यथा परिवार से रिश्ता ख़राब हो सकता है। नवंबर में गुरु मकर राशि में शनि के साथ आ जायेंगे जिसके कारण जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे।विवाहित जातकों को संतान सुख की प्राप्ति होगी, अविवाहित जातकों के शादी के योग बन रहे है।

3 Thoughts on “Aries Horoscope 2020 – Aries Yearly Horoscope 2020”

Leave a Reply