Scorpio Horoscope 2018 (वृश्चिक)

scorpio

वृश्चिक राशिफल 2018 राशिफल 2018 के अनुसार वृश्चिक राशि के लिए साल 2018 उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और आपको इसके लिए तैयार भी रहना होगा, हालाँकि हद से ज़्यादा हतोत्साहित होने की ज़रूरत नहीं है। जल्द ही चीज़ें आपके अनुरूप हो जाएँगी लेकिन सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। भविष्यफल 2018 के अनुसार इस साल आगे बढ़ने के लिए आपको कई सारे सुनहरे मौक़े मिलेंगे और ये आपको हर मायने में फ़ायदा भी पहुँचाएंगे। वित्तीय मामलों में आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इस दौरान आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। इस साल आपको एक बेहतर वित्तीय योजना बनाकर चलना होगा। सितारों का कहना है कि पैसे कमाने के लिए मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे। बड़े निवेश के दौरान आपको बेहद ही सतर्क रहना होगा। निवेश से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लें और उसके बाद ही निवेश करें। सितारों की चाल कहती है कि, अक्टूबर के बाद से आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होगी। इस दौरान सफलता आपके क़दम चूमेगी। कार्य-स्थल पर पदोन्नति की संभावना है। साथ ही सैलरी में वृद्धि भी होगी। आप अपने सहकर्मियों पर हावी रहेंगे और आपके काम से वे प्रभावित भी होंगे।

Work & Business Horoscope

साल 2018 में व्यापार की बात करें तो बिज़नेस को लेकर आप पूरे साल बहुत ही व्यस्त रहने वाले हैं। काम के सिलसिले में बहुत सारी यात्राएँ करनी पड़ सकती हैं। पारिवारिक मामले में यह साल वृश्चिक राशि वालों के लिए ठीक रहने वाला है, हालाँकि परिवार के साथ ज़्यादा वक़्त बिताने में आप असफल रहेंगे। वैवाहिक जीवन में ख़ुशियों की बारिश होगी। कारोबार में पार्टनर का सहयोग फ़ायदेमंद होगा। आपके प्रेम-संबंधों की बात करें तो यह बेहद ही ख़ूबसूरत रहने वाला है। आप दोनों के रिश्तों में इस दौरान मधुरता देखने को मिलेगी। अगर आप कुँवारे हैं और साथी की तलाश में हैं तो समय इसके लिए अनुकूल है। साथ ही अगर ऑफ़िस में आपको कोई पसंद है और उसे प्रपोज़ करना चाहते हैं तो इससे बेहतर समय आपको फिर नहीं मिलने वाला है, हालाँकि हड़बड़ी में कुछ ग़लत बोलने से आपको बचना होगा। बच्चों की शिक्षा कुछ हद तक प्रभावित हो सकती है। उनकी एकाग्रता और याददाश्त में कमी रहेगी। इसलिए आपको उनकी पढ़ाई पर देना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका ध्यान उनके लक्ष्य से ना भटके। उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले विद्यार्थियों के लिए समय उपयुक्त है। सेहत के मामले में यह साल थोड़ा नाजुक रह सकता है। बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण आपकी पेशेवर लाइफ़ प्रभावित हो सकती है। इसलिए जनवरी से लेकर मार्च तक आपको बेहद ही सतर्क रहने की ज़रूरत है। इस महीने के बाद आपकी सेहत सुधर जाएगी। खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए ख़ूबसूरत रहने वाला है। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस समय का सदुपयोग कैसे करते हैं।

वृश्चिक राशिफल 2018 के अनुसार कॅरियर वृश्चिक राशिफल 2018 के अनुसार दफ़्तर में आपको कुछ चुनौतियों से दो-चार होना पड़ सकता है, इसलिए पहले से ही तैयार रहें। वैसे तो परिस्थितियाँ आपके अनकूल नहीं रहने वाली है, लेकिन आप चाहें तो अपनी काबिलियत से उसे अपने अनुरूप बना सकते हैं। इस साल सफल होने और पैसे कमाने के लिए आपको जी-तोड़ मेहनत करनी होगी। कार्य-स्थल पर मेहनत का फल मिलेगा, हालाँकि आपके कुछ साथी आपसे ईर्ष्या कर सकते हैं। अतः आपके लिए ज़रूरी है कि आप ऑफ़िस के कानाफूसी पर ध्यान देने के बजाय अपने काम पर ध्यान दें। साथ ही अपने आसपास के लोगों पर भी नज़र रखें। इस अवधि में वृश्चिक राशि के जातक अपने सहकर्मियों पर हावी हो सकते हैं। व्यापार के प्रमोशन के सिलसिले में दूर की यात्रा का योग बन रहा है। कुछ दिक्क़तों को एक किनारे रख दें तो यह साल आपके लिए ठीक ही रहने वाला है। अगर आप व्यापार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह समय इसके लिए उपयुक्त नहीं है। अतः निवेश करने का प्लान कुछ समय के लिए त्याग दें। यदि आपका कारोबार इस्पात, स्टील, ब्यूटी, स्पा, कपड़ों और आयात-निर्यात का है तो इस साल आपको बेहतर लाभ प्राप्त होगा। कम शब्दों में ज़्यादा कहें तो इस साल आपकी सफलता आपकी मेहनत पर निर्भर करती है।

Finance Predictions.

वृश्चिक राशिफल 2018 के अनुसार आर्थिक स्थिति फलादेश 2018 के अनुसार इस साल आपको धन के मामले में बहुत ही ज़्यादा सतर्क रहना होगा। कुछ भी शुरू करने से पहले अपने बैंक बैंलेंस पर नज़र डालें। पर्याप्त धन होने पर ही नए काम शुरू करें। साथ ही अनावश्यक ख़र्च पर भी लगाम लगाएँ। जल्दबाज़ी में आर्थिक फ़ैसले ना लें, क्योंकि आर्थिक नुक़सान की संभावना बहुत ही ज़्यादा है। फालतू के ख़र्च से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। साल 2018 की भविष्यवाणी के अनुसार इस साल पैसे कमाने और बचाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, हालाँकि आप पैसे बचाने में सफल रहेंगे। वहीं दूसरी ओर किसी को उधार या क़र्ज़ देते समय सावधान रहें। संभावना है कि आपके साथ लोग धोखा कर दें। अक्टूबर के महीने में ख़ास ऐहतियात बरतनी होगी। वहीं अक्टूबर के बाद चीज़ें ख़ुद-ब-ख़ुद पटरी पर आ जाएँगी और साथ में आय के कुछ नए स्रोत भी पैदा होंगे। इस दौरान आप अपने सपनों का घर या ज़मीन ख़रीद सकते हैं। अगर आप पिता जी के बिज़नेस से जुड़ना चाहते हैं तो समय बहुत ही अच्छा है। भाग्य आपके साथ है।

कारोबार में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा और आपको अपार मुनाफ़ा होगा। अगर आप विदेशी कारोबार से जुड़े हैं तो बेहद ही ख़ूबसूरत परिणाम मिलने वाला है। साल 2018 में आपकी जन्म कुण्डली में ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आप लॉटरी, सट्टेबाज़ी के मामले में फँस सकते हैं, इसलिए ऐसी गतिविधियों से दूर ही रहें। ऐसी क्रियाकलापों में आपका वित्तीय नुक़सान भी हो सकता है। अगर आप सोच-विचारकर निवेश करते हैं तो निश्चित तौर पर आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा। कुल मिलाकर साल 2018 आर्थिक स्तर पर आपके लिए अच्छा ही रहने वाला है। आप पैसे बचाने में सफल रहेंगे।

Educational Hososcope

वृश्चिक राशिफल 2018 के अनुसार शिक्षा राशिफल 2018 के अनुसार विद्यार्थियों के लिए किसी तोहफ़े से कम नहीं है, ख़ासकर उन लोगों के लिए जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं। इस दौरान शिक्षा से जुड़ी आपकी सभी मुरादें पूरी होंगी। कंप्टीशन की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलेगी। वहीं जो छात्र परीक्षा परिणाम का इंतज़ार कर रहे हैं, वे अच्छे अंक से पास होंगे। यह साल बैंकिंग और इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बहुत ही उपयुक्त है।आप में से कुछ जातकों को मनचाहे कॉलेज में दाखिला मिलेगा। इस अवधि में आप सकारात्मक ऊर्ज़ा और उत्साह से भरे रहेंगे। अपने सपने को पूरा करने के लिए आप पुरज़ोर कोशिश करेंगे और आपकी यह मेहनत बेकार नहीं जाएगी, हालाँकि कई लोगों की एकाग्रता कुछ समय के लिए भंग हो सकती है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार ऐसे में आपको गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए। इससे आपकी खोई हुई एकाग्रता फिर से वापस आ जाएगी। इस अवधि में माता-पिता और शिक्षक का सहयोग आपको प्राप्त होगा। साथ ही वे आपके मनोबल को बढ़ाएँगे जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। कुल मिलाकर यह साल विद्यार्थियों के लिए अनुकूल रहने वाला है।

Family Horoscope

वृश्चिक राशिफल 2018 के अनुसार पारिवारिक भविष्यफल ग्रहों की चाल के अनुसार साल 2018 में गृहस्थ जीवन आपके अनुरूप रहने वाला है। इस दौरान घर-परिवार से आपको दिल ख़ुश करने वाले संदेश भी प्राप्त होंगे। वैवाहिक जीवन सुचारू रूप से चलेगा और आप अपने परिवार के साथ कुछ यादगार पल बिताएंगे। इस समय साथी का पूरा सहयोग आपको प्राप्त होगा जो कि आपके लिए निजी और पेशेवर ज़िन्दगी के लिए फ़ायदेमंद होगा, हालाँकि पार्टनर से बातचीत के दौरान इस बात का ख़्याल रखें कि आपकी बातों से उन्हें किसी प्रकार का बुरा ना लग जाए। माता जी की सेहत की देखभाल ज़रूरी होगा। काम की अधिकता के कारण आप घर पर कम समय बिता पाएँगे। ऐसे में आपको निजी और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में संतुलन बनाकर चलना होगा। बच्चे मजे में रहेंगे और उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी, लेकिन इस दौरान वे कुछ ज़्यादा ही शरारती हो सकते हैं। साथ ही एकाग्रता में कमी के कारण उन्हें पढ़ाई में थोड़ी परेशानी हो सकती है, हालाँकि यह कुछ समय के लिए ही होगा। परिवार और दोस्तों के साथ आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं।

कुछ पल भर की चुनौतियों को एक किनारे रख दें तो आप पाएँगे कि इस साल आपकी ज़िन्दगी उसी राह पर चल रही है जिस पर चलने की आपने उम्मीद की थी। इस दौरान आप अपनी ग़लतियों से सीखेंगे और एक नये सबक के साथ नई शुरुआत करेंगे। इस साल आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और नए लोगों से आपके संपर्क भी स्थापित होंगे। भविष्यफल के मुताबिक आपके कार्य में पार्टनर का सहयोग निश्चित तौर पर आपके लिए बेहतरीन परिणाम लाएगा।

वृश्चिक राशिफल 2018 के अनुसार प्रेम व विवाह सितारों का कहना है कि, साल 2018 प्रेमी-जोड़ों के लिए रोमांस से भरा रहने वाला है। एक-दूसरे के साथ हसीन पल बिताने के कई सारे मौक़े मिलेंगे। पार्टनर के साथ रोमाण्टिक जगह की सैर पर भी जाने की योजना बन रही है और इससे आप दोनों के रिश्ते पहले से मजबूत होंगे। वैदिक राशिफल के मुताबिक़ इस अवधि में पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा और आपसी समझ में भी वृद्धि होगी। कई बार पार्टनर के व्यवहार में आपको आक्रामकता भी देखने को मिल सकती है, लेकिन ऐसे में आपको शांत रहना है और स्थिति को कंट्रोल करना है। इस समय अपने पार्टनर को समझें और बातचीत से मामले का समाधान निकालें। वैवाहिक जीवन में ख़ुशियों की बारिश होगी। आप दोनों एक-दूसरे को उपहार देंगे। दिन-प्रतिदिन आपके रिश्तों में मिठास आएगी। वहीं वैवाहिक लोगों के विवाहेत्तर संबंध भी बन सकते हैं, लेकिन इन सब से जितना दूर रहें वही आपके लिए अच्छा होगा। वहीं कुँवारे जातकों को विवाह का प्रस्ताव मिल सकता है।

Health Astrology

वृश्चिक राशिफल 2018 के अनुसार स्वास्थ्य फलादेश 2018 के अनुसार इस वर्ष बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना होगा। लापरवाही और व्यस्तता के कारण सेहत से संबंधी कोई गंभीर समस्या हो सकती है। ख़राब खानपान की वजह से भी सेहत नाजुक रह सकती है। तीखे और मसालेदार चीज़ों से दूर रहें। साल 2018 में आपको जोड़ों में दर्द, आँखों में दिक्कत और पेट में संक्रमण के कारण समस्या हो सकती है। जनवरी से मार्च तक की अवधि में आपको विशेष सावधान रहने की ज़रूरत है। मार्च के बाद आपकी सेहत संबंधी दिक्क़तें दूर होंगी, हालाँकि काम के दबाव के कारण आप थोड़े क्रोधित हो सकते हैं। वैसे ऐसी स्थिति में आपको क्रोध के बजाय शांति से काम लेना होगा। इस दौरान आपको नकारात्मक चीज़ों से भी दूर रहने की सलाह दी जाती है। मार्च के बाद आप ऊर्ज़ा से भर जाएँगे और तरोताज़ा महसूस करेगे। मानसिक शांति के लिए आप योग और ध्यान की मदद ले सकते हैं। इस दौरान आध्यात्मिक और सामाजिक गतिविधियों में आपकी सक्रियता रहेगी। पूजा-पाठ में भी आपका मन लगेगा। पुरानी बीमारी से जूझ रहे लोगों को इस समय राहत मिलेगी और उनकी सेहत में अप्रत्याशित सुधार होगा। कुल मिलाकर इस साल अगर आप सेहत पर ध्यान देते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी, वहीं लापरवाही आपके लिए नई मुसीबत खड़ी कर सकती है।

Remedies

साल 2018 में वृश्चिक राशि के लिए उपाय साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचने और भाग्योदय के लिए नीचे लिखे उपायों को करें।

  • नियमित रूप से भगवान शिव की पूजा करें।
  • गर्दन में भारंगी की जड़ धारण करें।
  • भगवान शिव का रुद्राभिषेक करें।
  • ललाट पर केसर का तिलक करें बरगद के पेड़ की जड़ मे दूध चढ़ाएँ और वहाँ की गीली मिट्टी से तिलक करें।