Sagittarius Horoscope (धनु) 2020

aries

धनु राशिफल 2019

इस वर्ष के शुरुआत में ही राशि स्वामी गुरु अपनी स्वराशि में उपस्थित रहेंगे, जिसके फल स्वरुप धनु राशि के जातकों के लिए यह नववर्ष 2020 बहुत ही शुभ फल देने वाला सिद्ध होगा। आर्थिक स्थिति उत्तम रहने वाली है। इस वर्ष जो भी यात्राएं आपके द्वारा की जायेंगी वह शुभ एवं फलदायी रहेंगी। आपके अंदर एक नई ऊर्जा का संचार इस वर्ष देखने को मिलेगा।

आइए विस्तार से जानते है की वर्ष 2020 में आपकी आर्थिक स्थिति, करियर, शिक्षा, वैवाहिक जीवन, प्रेम-सम्बन्ध और स्वास्थ्य कैसा रहेगा, जीवन में किस प्रकार के बदलाव आयेंगे।

करियर

वर्ष 2020 में आपका करियर आपको बुलंदियों पर पहुंचाएगा। इस वर्ष कर्मभाव के स्वामी बुध ग्रह केंद्र में सूर्य, केतु तथा गुरु, शनि के साथ विराजमान है, जिसके फलस्वरूप कार्यक्षेत्र में आपको अच्छा धन लाभ होगा, आपके दिमाग में कार्य को लेकर नवीन आईडिया आते रहेंगे जिसको आप वास्तविक रूप देने में कामयाब होंगे। इस वर्ष जो जातक शिक्षा से सम्बंधित कार्य से जुड़ा हुआ है उसके लिए बहुत से सुनहरे अवसर उत्पन्न होने वाले है, ऐसे जातक को कार्यक्षेत्र में मान-प्रतिष्ठा के साथ ऊँचा पद प्राप्त होगा। जो लोग व्यापार करते है उनको भी इस वर्ष अच्छी सफलता मिलेगी। नवीन नौकरी की तलाश में भटकने वाले लोगों को सुकून मिलनेवाला है उन्हें अच्छी नौकरी मिलने के संकेत मिल रहे है। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे जातकों का सरकारी नौकरी पाने का सपना इस वर्ष पूर्ण होगा, मेहनत करना न छोड़े क्योंकि भाग्य का साथ आपको मिलनेवाला है। पार्टनरशिप में कार्य करने से बचे अन्यथा धोखा मिल सकता है, सचेत रहें। इस वर्ष नौकरी के सिलसिले में या बिजनेस के सिलसिले में आपकी विदेश यात्रा होंगी, जो कामयाब रहेंगी। विपरीत स्थिति में भी आप अच्छा और सूझबूझ का परिचय देंगे। कुल मिलाकर यह वर्ष धनु राशि के लोगों के करियर के लिए बहुत ही बढ़िया रहेगा।

वैवाहिक जीवन

वर्ष 2020 वैवाहिक सुख के लिए उत्तम व्यतीत होगा क्योंकि इस वर्ष के शुरुआत में ही बृहस्पति देव का आशीर्वाद आपको मिलने वाला है, जिसके कारण वैवाहिक जीवन में वैचारिक सामंजस्य देखने को मिलेगा। इस वर्ष जीवनसाथी आपकी हर तरह से देखभाल करेगा परन्तु वर्ष के मध्य काल में जीवनसाथी को स्वास्थ्य समस्या से जूझना पड सकता है, सावधान रहे। इस वर्ष दाम्पत्य सुख के साथ साथ संतान सुख भी अच्छा मिलने वाला है। नव बालक का आगमन होने से वैवाहिक जीवन में और अधिक मधुरता देखने को मिलेगी। जून के बाद परस्पर संबंधों में थोड़ी कडवाहट आ सकती है परन्तु अपनी समझदारी से आप इस समस्या को कुछ ही समय में सॉर्ट आउट कर लेंगे। लम्बी दूरी की यात्राएं होंगी। इधर-उधर की बातों पर ध्यान न दे तो यह वर्ष वैवाहिक जीवन का भरपूर आनंद लेने के लिए उत्तम सिद्ध होने वाला है। गुरु के आशीर्वाद से इस वर्ष संतान प्राप्ति के अच्छे योग बने हुए है और जो जातक पहले से ही संतान प्राप्त कर चुके है उनकी संतान कुछ ऐसा कार्य करेंगी जिसके कारण आप प्राउड फिल करेंगे। पंचम भाव पर गुरु की दृष्टि आपकी संतान के लिए काफ़ी बेहतर रहेगी।

आर्थिक स्थिति

वर्ष 2020 धन लाभ के कई सुनहरे अवसर लेकर आया है। इस वर्ष शुक्र जो की धन-संपत्ति, ऐशो आराम का कारक ग्रह है वो धन के स्थान में विराजमान है, इसके ही फलस्वरूप इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति बढ़िया रहनेवाली है क्योंकि शुक्र लाभ स्थान के स्वामी होकर धन के स्थान में उपस्थित है। इस वर्ष आपके खर्चों में भी इजाफ़ा होगा परन्तु आपकी आर्थिक स्थिति पर इसका विपरीत प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा, अपनी तरफ से अनुचित धन खर्च करने में ही समझदारी है अन्यथा दिक्कते आने में समय नहीं लगता। इस वर्ष मार्च से लेकर जुलाई तक धन का आगमन अच्छा होने वाला है यह समय धन संचय करने के लिए बेहतर है। इस वर्ष किसी को धन उधार न दे अन्यथा आपकी मुश्किलें बढ़ सकती है। वर्ष 2020 धनु राशि के लिए आर्थिक रूप से काफी मजबूत रहने वाला है। इस वर्ष शेयर बाज़ार में धन का निवेश करने से पहले किसी ज्ञानी से सलाह जरुर ले, अन्यथा पैसा डूबने के संकेत मिल रहे है।

शिक्षा

वर्ष 2020 शिक्षा के क्षेत्र में ऊँचे स्तर की उपलब्धियाँ पाने के लिए बेहतर साल साबित होगा। जो छात्र प्रोफेशनल पढाई करने के लिए विदेश जाना चाहते है, उनकी इच्छा इस वर्ष जरुर पूरी होगी क्योंकि पंचमेश करक ग्रह मंगल जो की शिक्षा के स्वामी बने हुए है वह आपकी कुंडली के बारहवें भाव में विराजमान है। आपके लिए जनवरी से अप्रैल तक का समय बढ़िया रहने वाला है। मेहनत का अच्छा सुकूनदेह फल आपको मिलने वाला है। आप शिक्षा के क्षेत्र में जिस मुकाम पर पहुंचना चाहते है उस मुकाम पर पहुँचने में भाग्य आपका साथ देगा। मई से लेकर अगस्त तक का समय शिक्षा प्राप्ति में थोड़ी रूकावटे डाल सकता है, परन्तु उसके बाद का समय आपके फेवर में ही रहेगा इसलिए निराश न हो और डटकर पढाई करें। जिन बच्चों का मन पढाई में नहीं लगता उन्हें निराश होने की जरुरत नहीं है भाग्य आपके साथ है, जी तोड़ मेहनत करे, उसके बाद आपको  सफलता से कोई दूर नहीं कर सकता। इस समय आपका पूरा फोकस पढ़ाई पर रहना चाहिए। सितंबर-अक्टूबर के महीने में आप प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छी सफलता हासिल करेंगे। यदि आप बैंकिंग, सिविल सर्विस, सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे है तो उसमे भी सफलता हासिल होगी।

प्रेम सम्बन्ध      

धनु राशि के लोगों के लिए वर्ष 2020 काफ़ी अच्छा साबित होने वाला है, प्रेम सम्बन्ध की बात करें तो यह वर्ष बहुत ही रोमांस से भरपूर रहेगा। इस वर्ष के शुरुआती महीनों में ही आप अपने लव-पार्टनर के साथ लॉन्ग-ड्राइव पर जायेंगे, रिश्तों में मधुरता बनी रहेगी। आप एक-दूसरे का ख्याल रखेंगे परन्तु वर्ष के मध्य में किसी की दखलंदाजी के कारण परस्पर रिश्तों में कडवाहट आ सकती है इसलिए सावधान रहे, किसी की बातों में न आये, अपनी आँखों देखी और कानों सुनी बातों पर ही विश्वास करें। इस वर्ष लव पार्टनर की भावनाओं की आप कद्र करेंगे और उनके साथ न भूलने वाला समय व्यतीत करेंगे। जो जातक अविवाहित है उनका अपने मनचाहे साथी के साथ विवाह होने के संकेत मिल रहे है। कपल अपनी मर्यादा का ध्यान रखे क्योंकि ग्रह दशा दर्शाती है की आप अपनी मर्यादा की सीमा लांघ सकते है, इसलिए अपने ऊपर नियंत्रण रखना जरुरी है, यह रिश्तों में दरार का कारण भी बन सकता है। जो जातक अपने प्यार का इजहार करने में हिचकिचाहट महसूस कर रहे है वो भी इस वर्ष अपने प्यार का इजहार करने में कामयाब होंगे। कुल मिलाकर प्रेम-संबंधों के लिए यह वर्ष अच्छा साबित होगा।

स्वास्थ्य

इस वर्ष आपको मौसम परिवर्तन के समय होने वाले संक्रमित रोगों से अपने आप को बचाना होगा क्योंकि मौसम की मार आपकी ग्रह दशा अनुसार आपको झेलने को मिलेगी। वर्ष के शुरू के तीन महीने स्वास्थ्य के लिए उत्तम रहेंगे परन्तु उसके बाद स्वास्थ्य खराबी के योग बन रहे है, बुजुर्गों को अपनी दिनचर्या का ध्यान और योगाभ्यास करना उत्तम रहेगा। मई-से अगस्त तक पेट से सम्बंधित दिक्कते होंगी इसलिए फ़ास्ट-फ़ूड से दूर रहे। इस वर्ष धनु राशि के लोगों को घबराहट तथा मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। नवंबर के बाद आपकी सेहत में अच्छा सुधार देखने को मिलेगा। इस समय आप फिट रहेंगे, जिम जानेवाले युवाओं को अपनी सेहत और खानपान का विशेष ध्यान रखना है क्योंकि आपकी ग्रह दशा बता रही है की अत्यधिक शराब या धुम्रपान के कारण आपको फेफड़ों से सम्बंधित बीमारीयों का सामना करना पड़ेगा। अपनी दिनचर्या को सही करेंगे तो आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा इस बात का ध्यान जरुर रखे।

पारिवारिक जीवन

यह वर्ष हर लिहाज से पारिवारिक सुख के लिए शानदार रहनेवाला है। वर्ष के शुरुआती कुछ महीनों में ही घर-परिवार में मांगलिक कार्य का आयोजन होगा जिसके कारण आपको अपने रिश्तेदारों को मिलने का मौका मिलेगा। मन में सुखद अहसास होगा। इस वर्ष गुरु की कृपा आप पर बनी हुई है, फलस्वरूप परिवार सुख अच्छा मिलनेवाला है। इस वर्ष नवंबर-दिसंबर के महीनों में आप परिवार के साथ तीर्थयात्राओं पर जा सकते है, इसलिए भी मन प्रसन्न रहेगा। परिवार में किसी तरह की खुशखबरी आनेवाली है, जिसे सुनकर आप बेहद प्रसन्न रहेंगे। घर में धन संपत्ति के आगमन के मार्ग प्रशस्त होंगे, एकदूसरे के साथ मधुर सम्बन्ध बने रहेंगे। मित्रों का भी आपको भरपूर सहयोग मिलेगा।माता-पिता और भाई-बहनों का स्नेह आपको मिलता रहेगा। इस वर्ष दो-तीन यात्रा तो आप निश्चित रूप से करेंगे। परिवार के किसी सदस्य के कारण आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। अगर इस वर्ष छोटे-मोटे पारिवारिक कलह को आप नजरअंदाज करते है तो यह वर्ष आपके लिए पारिवारिक सुख से भरपूर रहेगा।

2 Thoughts on “Sagittarius Horoscope 2020 – Sagittarius Yearly Horoscope 2020”

Leave a Reply