Pisces Horoscope (मीन) 2020

aries

मीन राशिफल 2020

करियर

यह वर्ष मीन राशि के जातकों के जीवन में कई प्रकार के सकारात्मक बदलाव लेकर आया है। इस वर्ष करियर बुलंदियों पर जाएगा क्योंकि इस वर्ष आपकी राशि से कर्म के स्थान पर सूर्य, शनि, गुरु, बुध और छाया ग्रह केतु एकसाथ विराजमान रहेंगे। बिजनेस करनेवाले लोगों को बिजनेस में बहुत बड़े पैमाने पर सफलता के साथ लाभ होगा इसके प्रभाव से ऊँचे पद की प्राप्ति होगी। करियर में नए-नए अवसर प्राप्त होंगे। सीनियर्स का आपको अच्छा सहयोग तथा सम्मान मिलता रहेगा। साल के शुरुआत में थोड़ी बहुत रूकावटे आ सकती है परन्तु जैसे ही शनिदेव आपके एकादश भाव में अपनी राशि में आ जायेंगे उसके बाद आपके सारे रुके हुए काम पूर्ण होते चले जायेंगे। अप्रैल के बाद स्थिति पूर्णता आपकी तरफ मुड जायेगी। यदि आप नौकरी करते हैं तो जनवरी से मार्च तथा जुलाई से मध्य नवंबर तक का समय आपकी जॉब के लिए बेहतरीन समय में से एक रहेगा। मीन राशि के जातकों के लिए यह वर्ष अनुकूल अवसर प्रदान करनेवाला है। विरोधी परेशानियाँ उत्पन्न कर सकते है, अपने शत्रुओं से सावधान रहें। इस वर्ष शेयर बाज़ार तथा सट्टा आदि में में धन का निवेश करने की सोच रहे है तो यह बेहतर समय है।

वैवाहिक जीवन

इस वर्ष धनु राशि सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाए हुए है, जिसके कारण आपके वैवाहिक जीवन में मधुरता देखने को मिलेगी, साथ ही जीवनसाथी के करियर के लिए यह वर्ष 2020 सफलता तथा धन प्राप्ति का रहेगा वैवाहिक जीवन का सुख बना हुआ है और ससुराल के लोगों से आपके सम्बन्ध अच्छे बने रहेंगे। संतान सुख भी अच्छा बना हुआ है। इस वर्ष जीवनसाथी के साथ जो भी योजनायें बनायेंगे उसमे आप दोनों के विचार मिलते-जुलते रहेंगे जिसका शुभ असर आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ेगा। कामकाज में अधिक व्यस्त होने के कारण आप परिवार को कम समय देंगे। आपको पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन बनाकर चलने की आवश्यकता है। वर्ष के मध्य में पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर मनमुटाव होगा, समय रहते सबकुछ नार्मल भी होगा। इस वर्ष आप जीवनसाथी की सेहत का ध्यान जरुर रखे तथा उनकी भावनाओं की कद्र करे, उसके बाद जीवन में खुशियों की बहार आयेगी।

आर्थिक स्थिति

इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति काफ़ी मजबूत रहेगी। धन क्षेत्र में लाभ, पैतृक संपत्ति की प्राप्ति, नये घर नये वाहन आदि के योग भी इस समय में आपके लिये बनेंगें। इस वर्ष के शुरू के तीन महीने आपके लिए आर्थिक रूप से बेहद शानदार रहनेवाले है। इसके अलावा दिसंबर का महीना भी आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से काफी अच्छा रह सकता है। इस वर्ष नौकरी में वेतन वृद्धि के योग बने हुए है जिसका असर आपकी आर्थिक स्थिति पर सकारात्मक दिखाई देगा। कामकाज से सम्बंधित विदेश यात्रा होने की संभावना बनी हुई है जिसके द्वारा अच्छा धन लाभ होगा। इस वर्ष धन का निवेश सोच समझकर करें। सट्टा बाजार, शेयर्स, लॉटरी से दूरी बनाये रखने में ही आपकी भलाई है अन्यथा परेशानी उत्पन्न होंगी। किसी भी व्यक्ति को अपना धन उधार न दें क्योंकि धन वापस मिलने की संभावना बहुत कम दिखाई दे रही है, इसलिए धन से संबंधित रिस्क न लें। इस वर्ष नया बिजनेस करने की सोच रहे है तो उसमे आपको सफलता मिलेगी। फ़िल्मी उद्योग से जुड़े जातकों के लिए मंदी के हालात देखने को मिल सकते है। अपने धन का निवेश सोच-समझकर करें। आपकी आमदनी का जरिया इस वर्ष प्रॉपर्टी से रिलेटेड भी हो सकता है, किराये पर मकान-दूकान देने से अच्छा धन लाभ होगा। इस वर्ष फिजूलखर्ची से बचे।

शिक्षा

वर्ष 2020 छात्रों के लिए अच्छा रहनेवाला है। आध्यात्मिक, ज्योतिषीय तथा विज्ञान से सम्बंधित पढाई में आपकी रूचि बनी रहेगी। जनवरी से मार्च महीने तक आपको मेहनत करने की आवश्यकता है, तभी मन मुताबिक सफलता हासिल होगी। फरवरी में आप किसी प्रतियोगिता में अव्वल आ सकते है, जिसके कारण आपको प्रसिद्धि मिलेगी। अप्रैल से जून के महीनों में आपके अंदर पढाई को लेकर सकारात्मक सोच बन सकती है जिसके कारण कलात्मकता तथा रचनात्मकता के बेहद ही विशेष गुण आपके अंदर समाहित रहेंगे। शनि का ज्ञान भाव से दृष्टि सम्बन्ध आपकी कई योजनाओं में अडचने उत्पन्न करनेवाला होगा जिसके कारण आप अपने लक्ष्य से पीछे रह सकते है, इस समय सावधानी अपेक्षित रहेगी। इस वर्ष आप शिक्षा तथा कुछ क्रिएटिव क्षेत्रों में रुचि विकसित करेंगे। बोर्ड की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र इस वर्ष जरूरत से ज्यादा अहंकारी बन सकते है जिसका असर पढाई पर भी पड़ेगा। इस वर्ष के अंतिम महीनों में आप आलस्य का शिकार हो सकते है, पढाई से मन भटक सकता है, और अपने लक्ष्य से भटक सकते है, इसलिए अपनी शिक्षा और ज्ञान के क्षेत्रों में आपको मन लगाने की आवश्यकता होगी।

प्रेम सम्बन्ध

इस वर्ष आपके प्रेम संबंधों में स्थिरता की कमी दिखाई देगी, परन्तु गुरु के साथ बुध का विराजमान होना अविवाहित जातकों के लिए विवाह का योग बना रहा है। प्रेमी जोड़ों के लिए रोमांटिक लाइफ खुशनुमा रहने के योग बन रहे है। इस वर्ष आप अपने लव पार्टनर के साथ लम्बी दूरी की यात्रा पर जा सकते है। इस वर्ष छोटी से छोटी समस्या को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ ना करें। मई महीने के मध्य में गुरु ग्रह वक्री हो जायेंगे जिसके कारण आपकी पर्सनल लाइफ में प्रेम, विवाह आदि के योग बनते नजर आ रहे है। सितंबर का माह प्रेम संबंधों में वृद्धि करने वाला होगा। इस वर्ष अपने प्रियतम को स्पेशल फील कराने का प्रयास करेंगे तो आपके प्रेम जीवन में मधुरता और बढ़ेगी और एक दूसरे के प्रति आकर्षण में भी वृद्धि होगी। अगर अपने प्रियतम के लिए थोडा समय निकल पायेंगे तो यह वर्ष काफी अच्छा रह सकता है और यदि आप अपनी वाणी का सही प्रयोग करेंगे तो वास्तव में एक अच्छे प्रेमी जीवन का आनंद ले पाएंगे और अपने प्रियतम के दिल में अपनी जगह बरकरार रख पाएंगे। समय – समय पर अच्छे उपहार देते रहने से आपके रिश्ते में प्यार और अपनेपन की खुशबू महकेगी और उत्तम प्रेम जीवन सुचारू रूप से चलता रहेगा।

स्वास्थ्य

इस वर्ष नशे आदि से दूर रहना आपकी सेहत के लिए उत्तम होगा। बदलते हुए मौसम में भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और यदि मौसमी बीमारियों से पीड़ित हैं, तो आप जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे। योग और व्यायाम का सहारा ले यह आपके स्वास्थ्य के लिए उत्तम रहेगा। इस वर्ष शनि और गुरु का नीच भंग राजयोग बन रहा है इसका लाभ आपको शारीरिक रूप से स्वास्थ्य के मामले में मिलने वाला है, अगर पिछले कई दिनों से आप किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित है तो इस वर्ष उस रोग से आपको छुटकारा मिलने के योग बन रहे है। जो भी आपकी बीमारी थी वह पकड में आ जायेगी और उसका सही तरीके से इलाज शुरू होगा। इस वर्ष आप मानसिक बीमारी से ग्रस्त रहेंगे, कामकाज हो या घर-परिवार टेंशन बनी रहेगी, जिसका विपरीत परिणाम शरीर पर दिखाई देगा। मई से लेकर अगस्त महीने तक छोटी-छोटी बीमारियाँ आपको परेशान कर सकती है, गले का ध्यान रखे, खाने-पीने का ध्यान रखे, फास्टफूड से परहेज करें। अगर आप पहले से ही बीमार है तो इस वर्ष भी आपको सही इलाज की आवश्यकता है लापरवाही परेशानी का कारण बन सकती है, डॉक्टरी जांच अवश्य करवा लें। कामकाज का बोझ अधिक बढ्ने के कारण आप थकान महसूस करेंगे इसलिए ध्यान रखें कि कामकाज के साथ आराम भी जरुर करना है। इस वर्ष आपको घुटनों में दर्द, जोड़ों में दर्द, गठिया, बाय, गैस, बदहजमी, जैसी समस्याएं अधिक परेशान कर सकती हैं।

पारिवारिक जीवन

इस वर्ष राहू आपकी कुंडली में उच्च भाव में रहेंगे, जिसके कारण आप विदेश यात्रा या परिवार के साथ हवाई यात्रा कर सकते है। भाग्य स्थान में केतु आ रहा है जिसके फल स्वरुप आपके घर-परिवार में पूजा-पाठ, हवन, मांगलिक कार्य का आयोजन होगा, आप परिवार के साथ किसी तीर्थयात्रा पर जा सकते है। इस वर्ष माता की तबीयत खराब हो सकती है जिसके कारण परिवार में चिंता बनी रहेगी। भाई-बहनों के साथ आपके सम्बन्ध अच्छे बने रहेंगे, समय-समय पर उनका साथ और सहयोग आपको मिलता रहेगा। जनवरी से मध्य फरवरी के बीच उनसे अपने संबंध अच्छे रखें और उनका भी ध्यान रखें क्योंकि उन्हें इस दौरान स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। इस वर्ष आपके घर का वातावरण बहुत ही धार्मिक रहेगा। भाग्य का साथ आपको मिलेगा। इस वर्ष विवाह आदि समारोह घर में हो सकते है, इस वर्ष के अंत तक नया घर खरीद सकते है, परिवार में ख़ुशी का माहौल देखने को मिलेगा। कुल मिलाकर यह वर्ष पारिवारिक सुख के लिए उत्तम है। माता-पिता तथा घर के बड़े-बुजुर्गों की सेहत का ध्यान जरुर रखे।

Leave a Reply