Libra Horoscope (तुला) 2020

aries

तुला राशिफल 2020

करियर

तुला राशि के लोगों के लिए वर्ष 2020 काफ़ी अच्छा व्यतीत होने वाला है। इस वर्ष कड़ी मेहनत की आवश्यकता है लेकिन फल भी अच्छा मिलने वाला है। इस वर्ष आपकी राशि के स्वामी शुक्र आपकी राशि से चौथे स्थान में बैठे है जो इस वर्ष अच्छा दाम्पत्य सुख मिलने को दर्शाता है। इस वर्ष अप्रैल से जुलाई के माह में गुरु आपके चौथे भाव में विराजमान होने की वजह से कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे पद की प्राप्ति होगी और आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। 11 मई को शनि वक्री हो जायेंगे जिसके कारण कार्यक्षेत्र पर भी शनि की वक्री दृष्टि पड़ेगी। जिसके फलस्वरूप आपको एक नई ऊर्जा और जोश की प्राप्ति होगी आप कठिन से कठिन काम को भी बड़ी ही आसानी से कर पाएंगे। इस वर्ष अक्टूबर -नवंबर के बीच आप कोई नया व्यवसाय शुरू कर सकते है या अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते है। नया व्यवसाय सोच समझकर ही करे नए व्यवसाय में ज्यादा सफलता मिलने के योग कम ही दिखाई दे रहे है। इस वर्ष के आखिर मापको अच्छा धन लाभ होगा और पदोन्नती के चांसेस भी आ सकते है।

वैवाहिक जीवन

वर्ष 2020 के शुरुआत में तुला राशि के जातकों के लिए वैवाहिक जीवन में कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। जीवनसाथी के साथ मनमुटाव या जीवन साथी को स्वास्थ्य से सम्बंधित कुछ दिक्कते हो सकती है। मार्च तक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। काम की व्यस्तता के कारण जीवनसाथी को समय न दे पाना रिशों में खटास उत्पन्न कर सकता है, इसलिए हो सके तो समय का अवश्य ध्यान रखें लेकिन इस दौरान उनके साथ मतभेद की स्थिति से बचें। इस वर्ष के मध्य काल में कुछ दाम्पत्य जीवन में उथल-पुथल के संकेत मिल रहे है, स्वयं पर काबू रखे, क्रोध आदि से दूर रहे, इस दौरान अपना धैर्य बनाएं रखें क्योंकि कुछ वक्त के बाद स्थिति सामान्य हो जायेगी। इस वर्ष संतान प्राप्ति के योग बन रहे है, जिसके कारण वैवाहिक जीवन में मधुरता देखने को मिलेगी। नव दंपत्ति को इस वर्ष अपने रिश्तों में मधुरता बनाये रखने के लिए एक-दूसरे को समझना जरुरी है अन्यथा शुरू में ही अनबन रिश्तो मेंअलगाव की स्थिति उत्पन्न कर सकती है।

आर्थिक स्थिति

इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहने वाली है क्योंकि इस वर्ष आय के नवीन स्रोत उत्पन्न होंगे और जो जातक अपना धन निवेश करने की सोच रहे है वो ध्यान पूर्वक धन का निवेश करें। अगर आप कोई नया वाहन या कोई प्रॉपर्टी खरीदने की सोच रहे है, तो आपका यह सपना इस वर्ष पूरा होने के संकेत मिल रहे है। इस वर्ष फिजूलखर्ची बढ्ने के अनेक असार नजर आ रहे है परन्तु अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना आपके लिए बेहतर हो सकता है। इस वर्ष आपकी राशि से धन भाव में मंगल का होना आपके लिए धन प्राप्त करने के कई नए अवसर प्रदान कर रहा है, इस वर्ष पैतृक धन-संपत्ति मिलने के योग बने हुए है। इस वर्ष घर-परिवार में कोई मांगलिक कार्य होगा जिसपर आपका धन खर्च होगा। इस साल अपने निवेश से पहले साल की शुरुआत में ही पूरी प्लानिंग कर लें और उसके अनुसार ही चलें। इस वर्ष भाग्य आपका साथ देगा, आर्थिक दृष्टि से देखा जाए तो यह वर्ष आपके लिए अच्छा ही साबित होनेवाला है।

शिक्षा

यह वर्ष 2020 तुला राशि के लोगों के लिए मिलाजुला रहने वाला है, परन्तु मेहनत का फल आपको जरुर मिलेगा। इस वर्ष पढाई-लिखाई में आलस्य देखा जाएगा, पढाई की अपेक्षा और कामों में मन आकर्षित होगा। जो जातक उच्च श्रेणी की पढाई कर रहे है, उनके लिए यह साल बेहतर रहेगा। इस वर्ष प्रतियोगिताओं में सफलता मिलेगी। जो छात्र विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के लिए जाना चाहते है, उनके लिए इस वर्ष का जून-जुलाई का महीना बेहतर रहेगा। इस बार आपको कई बार असफलताओं का सामना करना पड सकता है, इसलिए अपने अंदर चुस्ती-फुर्ती बनाये रखें और किसी के कहने में न आकर अपने लक्ष्य की ओर ध्यान केन्द्रित करें।

प्रेम सम्बन्ध

इस वर्ष प्रेमी जोड़ों को उनकी इच्छा के अनुसार फलों की प्राप्ति होगी। जो प्रेमी युगल अपने पार्टनर के साथ शादी के बंधन में बंधना चाहते है, उनके सपने इस वर्ष साकार होंगे। इस वर्ष के शुरुआती महीनों में ही आपके शादी के योग बन रहे है। इस वर्ष परस्पर सम्बन्ध अच्छे बने रहेंगे जीवन में शान्ति बनी रहेगी। समय समय पर अपने लव पार्टनर को खुश रखना, उनके साथ समय व्यतीत करना, उन्हें उपहार देना आपके संबंधों में और प्रगाढ़ता लाएगा। इस वर्ष के मध्य काल में कुछ ऐसी घटनाएँ घटित होंगी जिसके कारण मनमुटाव, मतभेद देखने को मिल सकते है सावधानी बरतें और ऐसा कोई काम न करें जिसके कारण आपके प्रेमी का दिल टूटे। इस वर्ष आप किसी दूसरे व्यक्ति के दखलंदाजी के कारण लव-पार्टनर का दिल दुखा सकते है, ग्रहों के खेल से तो यही योग बनते हुए दिखाई दे रहे है परन्तु अपनी सुझबुझ से आप स्थिति को सँभालने में कामयाब होंगे। इस वर्ष का सितंबर-अक्टूबर का महीना आपके प्रेमी-जीवन के लिए अच्छा साबित होने वाला है, जो लोग अपने प्यार का इजहार करने में घबरा रहे है वो भी प्यार का इजहार कर सकते है और अपने प्यार को पाने में कामयाब हो सकते है। कुल मिलाकर प्रेम संबंधों के लिए यह वर्ष मिलाजुला रहने वाला है।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो आपके सितारे आपका साथ देते हुए नजर आ रहे है। स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा, छोटी-मोटी तकलीफे बनी रहेंगी परन्तु कोई बड़ी बीमारी होने के चांसेस इस वर्ष कम ही दिखाई दे रहे है। इस वर्ष अगर अपने खान-पान का ध्यान रखा और बेतुकी बातों की ओर ध्यान न दिया तो मानसिक और शारीरिक रूप से भी आप फिट रहेंगे। इस वर्ष मई से लेकर अगस्त के महीनों तक पेट का ध्यान रखे, पानी की मात्रा बढ़ाये अन्यथा कुछ पेट की दिक्कते आपको परेशान कर सकती है। सर्दी के दिनों में भी हड्डियों से सम्बंधित कुछ दिक्कते तुला राशि के जातकों को हो सकती है, व्यायाम आदि का सहारा ले, समय पर खाना पीना करें तो यह समस्या काफ़ी हद तक ठीक हो जायेगी। इस वर्ष किसी भी प्रकार के तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दे अन्यथा मानसिक तनाव आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। तनाव को दूर करने का हर संभव प्रयास करते रहें। उसके बाद आप स्वयं को उर्जावान और स्वस्थ्य महसूस करेंगे।

पारिवारिक जीवन

इस वर्ष जो जातक कामकाज या शिक्षा प्राप्ति के लिए घर-परिवार से दूर रहते है उनके घर वापसी के योग बन रहे है। तुला राशि के जातकों के लिए पारिवारिक दृष्टिकोण से ये साल काफी अच्छा गुजरेगा। इस वर्ष के शुरुआती कुछ महीने परिवार के साथ अच्छे व्यतीत होंगे, आपस में तालमेल भी अच्छा बना रहेगा परन्तु परिवार के बड़े सदस्यों के साथ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं, अपनी वाणी पर संयम रखें। इस वर्ष परिवार का किसी सदस्य के कारण आपकी मान-प्रतिष्ठा बढेगी। भाई-बहनों के साथ रिश्ते अच्छे बनाकर चले, वो आपके हर कार्य में आपकी सहायता करेंगे। आपकी राशि से पराक्रम के भाव यानि तीसरे स्थान में पंचग्रही योग भी बन रहा है जो कि आपके लिये इस वर्ष कुछ सफल, सुखदायी व यादगार यात्राओं के योग बना रहा है। धार्मिक कार्य में भी आपकी रूचि बनी रहेगी। अप्रैल से जुलाई के बीच पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा और परिवार के सदस्यों के साथ आपके अच्छे संबंध देखने को मिलेंगे। इस वर्ष सितम्बर से लेकर नवंबर के बीच घर-परिवार में कोई मांगलिक कार्य होगा, घर-परिवार में नया मेहमान आयेगा, जिसके कारण परिवार में खुशी का वातावरण देखने को मिलेगा। तुला रही के जातकों के लिए वर्ष 2020 काफ़ी अच्छा पारिवारिक सुख लेकर आया है।

One Thought on “Libra Horoscope 2020 – Libra Yearly Horoscope 2020”

Leave a Reply