Leo Horoscope (सिंह) 2019

aries

करियर

करियर के लिए वर्ष 2020 बहुत उन्नतिप्रद रहेगा। आपका प्रदर्शन हर फील्ड में बढ़िया रहेगा। इस साल की शुरुआत में ही शनि आपके छठे भाव में प्रवेश कर रहे है और वर्ष पर्यंत इसी भाव में रहेंगे, इस गोचर के चलते नौकरी में आपको प्रमोशन मिल सकता है, उच्च पदाधिकारियों से आपको प्रोत्साहन मिलता रहेगा। आपके उच्च पदस्थ अधिकारियों से अच्छे संबंध स्थापित होंगे। यह वर्ष बुलंदियों को छुने और मनवांछित सफलता पाने के लिए बेहतर है। इस वर्ष सूर्य का शनि और केतु के साथ होना आपके पिता तथा सीनियर अधिकारियों से मतभेद बढ़ा सकता है पहले से ही सतर्क रहे और अपने रिश्तों को खराब न होने दे।

इस वर्ष मई से लेकर सितंबर के बीच आपको कामकाज से सम्बंधित कुछ दिक्कते आ सकती है परन्तु अपनी सूझ-बुझ से आप इन समस्याओं को पार कर जायेंगे। जो जातक अभी अभी कमाने के लिए निकले है उनको नौकरी मिलने के योग बन रहे है, जो जातक नवीन नौकरी की तलाश में है उनके लिए भी समय बेहतर है। आपके अंदर साहस और जिद्द की कमी नहीं होगी, आप कठिन से कठिन कार्य को भी आसानी से करने में सक्षम होते है। इस वर्ष के मध्य में आपके साथ कार्य करने वाले सीनियर्स के साथ आपके विवाद हो सकते है, इन विवादों से स्वयं को दूर रखने में ही भलाई है, नहीं तो ऐसी स्थिति में आपको नुकसान हो सकता है। जुलाई के बाद स्थिति सामान्य होगी और आपका काम फिर से रफ़्तार पकड़ेगा।

जो लोग व्यापार- व्ययसाय से जुड़े हुए है उनके लिए वर्ष 2020 सफलता के मार्ग खोलने वाला सिद्ध होगा। इस वर्ष आपके काम का विस्तार करने की सोच रहे है या कोई नया बिजनेस करने की सोच रहे है तो यह आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगा परन्तु किसी भी कार्य में धन का निवेश करने से पहले घर के बड़ों की सलाह जरुर लें। इस साल आप केवल धन ही नहीं कमाएंगे बल्कि कार्यक्षेत्र में भी सफलता हासिल करेंगे। करियर के लिहाज से ये साल सिंह राशि वालों के लिए बहुत अच्छा रहेगा।

वैवाहिक जीवन

वर्ष 2020 में चंद्रमा सप्तम भाव में होने के कारण जीवनसाथी का भरपूर सुख और सहयोग आपको मिलेगा, संतान का कारक ग्रह गुरु इस वर्ष की शुरुआत में ही स्वराशिगत होंगे जिससे कि संतान सुख या संतान पक्ष से आपको सुख मिल सकता है।

11 मई को शनि के वक्री होने पर शत्रुओं से होने वाली परेशानियां और अधिक हो सकती हैं। लेकिन वक्री शनि के प्रभाव से इस समय पर आप उनको ईंट का जवाब पत्थर से दे सकते हैं। मानसिक उलझनों में ज्यादा न पड़ें। इसका कुछ असर आपके दांपत्य जीवन में जीवन साथी पर भी पड़ सकता है। जीवन साथी को शारीरिक कष्ट होने की संभावनाएं बढ़ती हुई दिखाई दे रही हैं।

आर्थिक स्थिति

वर्ष 2020 आपके लिए शुह संकेत लेकर आया है इस वर्ष भाग्य के स्वामी मंगल स्वराशि के होकर चतुर्थ भाव में विराजमान रहेंगे इसलिए इस वर्ष आपका अपना नया घर या नै गाडी या फिर किसी बड़ी प्रॉपर्टी की खरीददारी आपके द्वारा होने के योग बन रहे है। इस वर्ष सिंह राशि के लोगों के लिए धन का आगमन विविध रूप में होने वाला है, आर्थिक स्थिति मजबूत रहने वाली है, अगर आप फिजूलखर्ची से बचे तो आप अच्छा धन संचय कर सकते है। इस साल के मध्य काल में आर्थिक स्थिति में उतार-चढाव देखने को मिल सकते है परन्तु स्थिति काबू में ही रहेगी। इस वर्ष के सुरुआत में आप अच्छा धन कमाने में कामयाब होंगे परन्तु उई के अनुपात में खर्चे भी होंगे इसलिए कोई भी काम सोच समझकर करने में ही भलाई है। 13 सितंबर को गुरु धनु राशि में मार्गी होंगे, जिसके बाद आप अपनी योजनाओं को साकार रूप देने लगेंगे। इस वर्ष गुरु और शनि ग्रह की युति से यहाँ पर नीच राजयोग भी बन रहा है। छोटी-छोटी सफलताओं के साथ आप बड़ी सफलता की ओर भी कदम बढ़ाएंगे। इस समय मिलने वाले किसी भी अवसर को हाथ न जाने दे। नवंबर के महीने से आपके पास धन का अच्छा स्रोत रहेगा, इस दौरान पैतृक संपत्ति मिलने के योग बने हुए है

शिक्षा

वर्ष 2020 छात्रों के लिए शुभ रहनेवाला है, मेहनत करेंगे तो सफलता निश्चितरूप से मिलेगी। जो जातक विद्यार्थी हैं और उच्च शिक्षा पाने के इच्छुक हैं, उनके लिये भी मनचाहे कोर्स में दाखिला लेने के योग बन रहे हैं। विदेश में पढ़ने के इच्छुक जातकों को भी सफलता मिल सकती है। मार्च से जून के अंत तक शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव के योग बन रहे हैं। इस वर्ष जुलाई से लेकर नवंबर के अंत तक शिक्षा के लिए बढ़िया समय रहेगा, इस दरम्यान आप कई नई उपलब्धियां प्राप्त करने में कामयाब होंगे। जो छात्र इस वर्ष प्रोफेशनल कोर्सेस करना चाहते है, उनके लिए यह वर्ष उत्तम रहने वाला है। इस वर्ष अपने स्वास्थ्य का ध्यान अवश्य रखे नहीं तो शिक्षा प्राप्ति में स्वास्थ्य का नकारात्मक प्रभाव पड सकता है क्योंकि इस वर्ष अष्टम भाव के स्वामी बृहस्पति आपके छठे भाव में प्रवेश करेंगे जोकि रोगों का भाव है इस दौरान आपको कोई ऐसा रोग लग सकता है जो लंबे समय तक चल सकता है। इस वर्ष कुछ सावधानियों का पालन किया तो शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन देखने को मिलेगा।

प्रेम सम्बन्ध

इस वर्ष अविवाहित जातकों के लिये विवाह के योग भी बन सकते हैं। प्रेम संबंधों में मधुरता आने के योग भी आपके लिये बन रहे हैं। यह वर्ष 2020 आपके लिए कई नए परिवर्तन लेकर आने वाला है, जो जातक अपने प्रेम सम्बन्ध को विवाह का रूप देना चाहते है उनका यह सपना साकार होने का वर्ष है। उन्हें अपना प्रेमी जीवनसाथी के रूप में मिलने के योग बन रहे है। वही कुछ जैसे जोड़े भी होंगे जिनका रिश्ता टूट सकता है और उन्हें नया साथी मिल सकता है। आपको अपने ऊपर संयम रखने की भी आवश्यकता है। इस वर्ष के मध्यान में लव-पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर टकराव हो सकता है जो रिश्ते को तोड़ने के लिए काफी होगा, इसलिए एक-दूसरे पर विश्वास और वाणी में मधुरता रखना आपके हित में होगा। ऐसा भी हो सकता है कि आप एक से ज्यादा प्रेम संबंधो में पड़कर अपने जीवन में उथलपुथल ले आएं। कुल मिलाकर देखा जाए तो ये साल प्रेम संबंधो को लेकर मिलाजुला ही रहने वाला है। इस साल आप अपने प्रेम जीवन से संतुष्ट नहीं रहेंगे। इसलिए प्रेम संबंधो को लेकर उतावलापन न दिखाएं। वर्ष के अंत में आपके जीवन में परिवर्तन आएगा और आप अपने प्रेमी के साथ कुछ रोमांटिक पल बिताएंगे। इस दौरान आप सैर-सपाटा करने के लिए लॉन्ग ड्राइव पर भी जायेंगे।

स्वास्थ्य

इस वर्ष 24 जनवरी को शनि का परिवर्तन होगा जो की आपकी राशि से छठे भाव में होगा, इस दरम्यान आपके शत्रुओं की संख्या में वृद्धि के संकेत मिल रहे है। यह समय स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो अच्छा नहीं कहा जा सकता, मानसिक तनाव के साथ साथ शारीरिक कष्ट भी आपको झेलने को मिलेंगे। इस वर्ष अष्टम भाव के स्वामी गुरु आपके षष्ठ भाव में प्रवेश करेंगे जोकि रोगों का भाव है, इस समय आपको अपनी सेहत का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा अन्यथा आपको कोई ऐसा रोग लगेगा जो लम्बे समय तक चल सकता है, जिसपर आपका धन और समय दोनों बर्बाद हो सकते है। इस वर्ष के मध्य काल में अपने खाने-पीने का अवश्य ध्यान रखें अन्यथा पेट से सम्बंधित रोग आपको परेशां कर सकते है। इस वर्ष मोटापा और मधुमेह अर्थात डायबटीज की समस्या आपको हो सकती है। सितंबर के अंत से लेकर नवम्बर तक आपके स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिल सकता है और पुरानी बीमारियाँ धीरे-धीरे समाप्त हो जायेंगी आप फिर से एक खुशहाल जीवन व्यतीत करेंगे। 29 सितंबर से शनि अपनी मूल अवशता में फिर से आने से आपके स्वास्थ्य में सुधार अवश्य होगा, मानसिक तनाव कम होगा।

पारिवारिक जीवन

इस वर्ष पारिवारिक जीवन सामान्य रहनेवाला है। इस वर्ष के शुरुआती तीन महीनों में हालात अच्छे रहने की सम्भावना है तथा परिवार में किसी नन्हे मेहमान का आगमन होने वाला है जिसके कारण परिवार में मांगलिक कार्य भी संपन्न होगा परन्तु 11 मई को शनि वक्री हो जायेंगे जिसका प्रभाव पके पारिवारिक जीवन पर अशुभ पड़नेवाला है, अगर आपकी किसी से शत्रुता है तो आपके शत्रु आपको परेशान कर सकते है, परन्तु घबराने की बिल्कुल जरुरत नहीं है, धैर्य का परिचय दे और हिम्मत से काम लें क्योंकि अप्रैल से जुलाई के बीच बृहस्पति और शनि की छठे घर में स्थिति आपको प्रबल बनाएगी जिससे आप अपने दुश्मनों पर हावी रहेंगे। इस वर्ष केतु भी माता के स्थान में प्रवेश करेंगे जो की आपकी माता के स्वास्थ्य या उनके स्वभाव में एक चिडचिडापन उत्पन्न करेंगे, जिसके कारण माता के साथ सम्बन्ध बिगड़ सकते है। इस वर्ष के अंतिम कुछ महीनों में कामकाज का बोझ बढ्ने के कारण आप अपने परिवार के लिए समय नहीं निकाल पायेंगे जिसके कारण परिवार के लोग आपसे नाराज हो सकते है, परिवार में खुशी चाहते है तो काम और परिवार के लिए समय में तालमेल बनाकर चलना होगा अन्यथा स्थिति नियंत्रण से बाहर हो सकती है।

2 Thoughts on “Leo Horoscope 2020 – Leo Yearly Horoscope 2020”

Leave a Reply