Capricorn Horoscope (मकर) 2019

aries

मकर राशिफल 2019

करियर

वर्ष 2020 मकर राशि के जातकों के लिए उतार-चढाव भरा रहनेवाला है, क्योंकि वर्ष 2020 में आपकी राशि पर शनि की साढ़ेसाती का प्रथम चरण समाप्त हो जाएगा, जिसके फलस्वरूप आपको हर क्षेत्र में राहत मिलेगी। इस वर्ष आप कामकाज को लेकर ज्यादा व्यस्त रहेंगे। 24 जनवरी को शनि ग्रह राशि परिवर्तन कर आपकी ही राशि में प्रवेश करने जा रहे है, जिसके कारण आपको कार्यक्षेत्र में अच्छा धनलाभ देखने को मिल सकता है, बदलाव के संकेत भी मिल रहे है। इसी वर्ष 11 मई को शनि आपकी ही राशि में वक्री हो रहे है, जो आपके मन में काम के प्रति आलस्य तथा अरुचि निर्माण करने का कार्य कर सकते है। ऐसे समय में आप शेयर मार्किट में अपना धन निवेश कर सकते है, लाभ होने के योग जरुर बनेंगे। इस वर्ष आपको विदेश जाने के अवसर अवश्य मिलेंगे तथा कामकाज के चक्कर में आपकी विदेश यात्रा निश्चित रूप से होगी। इस वर्ष आपको मई के बाद कामकाज में काफ़ी मशक्कत करनी पड़ेगी, लेकिन इसके बावजूद भी अच्छे परिणाम मिलने के चांसेस बहुत कम नजर आ रहे है परन्तु आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, 30 जून को वक्री गुरु आपकी राशि से पुन्हा 12 वें भाव में चले जायेंगे जिसके कारण आपके पिछले जो भी काम अधूरे या रुके हुए है उन्हें दुबारा से करने का मौका आपको मिलेगा और आप कामकाज में सफलता हासिल करेंगे।

वैवाहिक जीवन

इस वर्ष पति-पत्नी के रिश्तों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते है। इस वर्ष राहू का सप्तम भाव में होना दाम्पत्य जीवन में उथल-पुथल मचाने का कार्य करेगा। जो नवविवाहित जोड़े है उनके परस्पर विचारों में टकराव देखने को मिल सकता है, यहाँ अपनी बुद्धि का प्रयोग करे और किसी भी बात का बतंगड़ न बनाये यही तरीका आपके वैवाहिक सुख के लिए बेहतर सिद्ध होगा। जो महिलायें संतान प्राप्ति के लिए प्लान कर रही है उनको थोड़ी सावधानी की आवश्यकता है अन्यथा संतान सुख में कुछ दिक्कते आने के संकेत मिल रहे है, जिसका असर आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ेगा। आप पति-पत्नी को एक-दूसरे को समझने की आवश्यकता है, अन्यथा इस वर्ष सम्बन्ध खराब होने के योग बन रहे है। इस वर्ष मई के बाद लडाई-झगड़ा और अधिक उग्र रूप ले सकता है इसलिए अपने व्यवहार और वाणी पर नियंत्रण रखे। उसके बाद स्थिति ठीक होती चली जायेगी।

आर्थिक स्थिति

वर्ष 2020 आपके लिए धन खर्चे के योग बना रहा है क्योंकि मकर राशि के स्वामी शनि इस वर्ष के शुरुआत में ही आपकी राशि से 12 वें भाव में विराजमान रहेंगे। इस वर्ष धन की स्थिति स्थिर नहीं रहेगी, फ़िजूल खर्ची पर नियंत्रण रखने में आप कामयाब नहीं होंगे। 11 मई को शनि वक्री हो रहे है इसलिए धन से सम्बंधित दिक्कते इस वर्ष देखने को मिलेंगी। आपको जमीन से जुड़े मामले में मार्च तक लाभ होने के योग बने हुए है, उस समय स्थिति थोड़ी ठीक देखने को मिल सकती है। इस वर्ष सितंबर के आसपास धन की स्थिति में कुछ सुधार देखने को मिल सकता है। इस दौरान आपके रुके हुए कार्य तथा रुका हुआ धन आपको वापिस मिल सकता है, इस वर्ष पंचम दृष्टि घर के स्थान पर होने के कारण नया मकान बनने के योग बने हुए है, इस दौरान लाभ के स्थिति बनी रहेगी।

शिक्षा

इस वर्ष राहू आपके छठे भाव में होने के कारण शिक्षा प्राप्ति में कुछ रुकावटें तो जरुर आने के योग बन रहे है। ऐसी स्थिति में राहू आपको प्रर्तिस्पर्धा में बहुत ज्यादा परिश्रम करवा सकता है। इस वर्ष आपको अपनी संगति का विशेष ध्यान रखना है क्योंकि आपके मित्र ही आपका करियर खराब कर सकते है, अपनी पढाई पर फोकस रखे अन्यथा सब कुछ हाथ से फिसलता चला जाएगा। जो छात्र विदेश में पढाई कर रहे है वो सावधान रहे और पढाई में ध्यान रखे अन्यथा बुरी संगत सबकुछ बर्बाद कर देगी। यह वर्ष शिक्षा के लिए ज्यादा अच्छा साबित नहीं होगा, रूकावटे आती रहेंगी, सफलता अर्जित करने के लिए जी तोड़ मेहनत की आवश्यकता है। इस वर्ष के मध्य काल में किसी महिला मित्र के कारण पढाई से मन भटक सकता है, इसलिए अपने पर संयम रखे नहीं तो धीरे धीरे जीवन में परेशानियाँ आ सकती है। जो छात्र प्रोफेशनल पढाई कर रहे है उनके लिए थोडा समय ठीक रहेगा, इंजीनियरिंग की पढाई के लिए साल उत्तम है।

प्रेम सम्बन्ध

इस वर्ष राहू आपकी कुंडली के सप्तम भाव में विराजमान रहेंगे जो आपके प्रेम संबंधों में खटास उत्पन्न करने का कार्य करेंगे। जिन लोगों का अभी नया नया रिश्ता बना है उसको तोड़ने का कार्य राहू कर सकता है। आपको अपने प्यार को जीवित रखना है तो अपने लव-पार्टनर की भावनाओं का ध्यान रखे उनकी छोटी-छोटी डिमांड को पूरा करे और उनके लिए समय जरुर निकाले अन्यथा रिश्ता टूटने में समय नहीं लगता। इस वर्ष के अंतिम कुछ महीनों में आपके रिश्तों में मिठास देखने को मिल सकती है, एक दूसरे पर विश्वास बनाए रखना इस वर्ष जरुरी है।

स्वास्थ्य

इस वर्ष के शुरुआत में ही राहू आपके छठे भाव में विराजमान होने के कारण आपको स्वास्थ्य से सम्बंधित दिक्कते होंगी, खासकर आपको पेट से सम्बंधित दिक्कते होंगी। इस वर्ष मानसिक और शारीरिक कष्ट जरुर होने के योग बन रहे है। इस वर्ष आप स्वास्थ्य को लेकर कुछ दबाव महसूस करेंगे, इस वर्ष आपके शत्रु भी आपको हर तरह से परेशान करने का प्रयास करेंगे। फास्ट-फ़ूड से दूर रहना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा, अन्यथा अस्पताल के चक्कर काटने पड सकते है। इस वर्ष आपको कमर दर्द, जोड़ों में दर्द, कन्धों में दर्द, घुटने में दर्द तथा सरवाईकल की समस्या से जूझना पड़ सकता है। इस वर्ष शनि की साढ़ेसाती होने से आपको आलस्य, थकान और बेचैनी जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। इस वर्ष शुरू से लेकर अंत तक आपको बार बार शारीरिक कष्ट झेलने को मिल सकते है, इसलिए अपनी सेहत का ध्यान अवश्य रखें।

पारिवारिक जीवन

इस वर्ष 24 जनवरी को शनि मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे है, जिसका शुभ फल आपके परिवार को देखने को मिलेगा। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी परन्तु मई के बाद स्थिति विपरीत हो सकती है। इस वर्ष आप किसी भी बड़े निर्णय पर पहुँचने से पहले अपने घर के बड़े-बुजुर्गों की सलाह अवश्य ले अन्यथा समय आपके साथ धोखा कर सकता है। इस दौरान परिवार के साथ आपके मतभेद उभरकर सामने आ सकते है। परन्तु मई के बाद परिवार में फिर से सुख और आनंद का वातावरण देखने को मिलेगा। इस वर्ष घर-परिवार में अक्टूबर के बाद किसी मांगलिक कार्य का आयोजन होगा। इस वर्ष माता-पिता तथा भाई-बहनों का साथ मिलेगा। अपनी किसी भी समस्या को अकेले सुलझाने की बजाय घर के लोगों की राय जरुर ले, फायदा होगा। छोटी-मोटी समस्या जीवन में आती रहेंगी, परिवार के साथ मिलकर उनका हल जरुर निकाले। इस वर्ष समाज में मान-सम्मान अवश्य मिलेगा। कुल मिलाकर मकर राशि के जातकों के लिए वर्ष 2020 मिलाजुला रहने वाला है।

Leave a Reply