Aquarius Horoscope (कुम्भ) 2020

aries

कुम्भ राशिफल 2020

करियर

कुंभ राशि के स्वामी शनि आपके लाभ स्थान में विराजमान होने के कारण आपको हर क्षेत्र में सफलता अर्जित होगी। वर्ष 2020 कुंभ राशि के लोगो को नयी जॉब, कार्य में तरक्की और व्यापार का विस्तार करने में सहायता करनेवाला वर्ष सिद्ध होगा। अगर आप नया बिजनेस शुरू करना चाहते है, उसके लिए भी यह वर्ष कई अवसर प्रदान करेगा। आपकी ग्रह दशा बता रही है की यह वर्ष हर प्रकार से करियर में ग्रोथ करने का है। इस वर्ष भाग्य का स्वामी शुक्र ग्रह आपकी राशि से 12 वें भाव में होकर आपकी धन से सम्बंधित दिक्कते दूर कर आपके कार्य को सफल करेगा। जो लोग अपनी जॉब चेंज करना चाहते है, उनके लिए कई नए जॉब के ऑफर मिल सकते है। इस वर्ष फरवरी माह के आखिर से लेकर मई महीने में आप किसी अच्छे और उच्च पद पर विराजमान होंगे। नवीन काम का विस्तार हो सकता है। बिजनेस के लिए यह वर्ष बेहतर होगा। कार्य के सिलसिले में आपकी लम्बी दूरी की यात्राएं भी होंगी जो उन्नती के साथ साथ बिजनेस को बढ़ाने में मददगार सिद्ध होंगी।

वैवाहिक जीवन

कुंभ राशि के लोगों के लिए यह वर्ष अच्छा वैवाहिक सुख देने वाला होगा क्योंकि आप पति-पत्नी के बीच अच्छा तालमेल और सामंजस्य इस वर्ष बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ लम्बी दूरी की यात्राएं होंगी। अगर आप अविवाहित है तो इस वर्ष के मध्यकाल में आपके शादी के शुभ संयोग बन रहे है। इस वर्ष सितंबर के बाद राहू का राशि परिवर्तन आप के चतुर्थ भाव में होने से घर-परिवार की शांति भंग होगी पति-पत्नी के बीच कलह उत्पन्न होगा इसलिए अपनी वाणी और क्रोध पर आपको नियंत्रण रखना है अन्यथा आपके रिश्तों में कडवाहट आयेगीपरन्तु बहुत गंभीर स्थिति उत्पन्न नहीं होगी समय रहते सबकुछ ठीक हो जाएगा। कुंभ राशि के लोगों के लिए यह वर्ष अच्छा वैवाहिक सुख देने वाला होगा क्योंकि आप पति-पत्नी के बीच अच्छा तालमेल और सामंजस्य इस वर्ष बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ लम्बी दूरी की यात्राएं होंगी। अगर आप अविवाहित है तो इस वर्ष के मध्यकाल में आपके शादी के शुभ संयोग बन रहे है। इस वर्ष सितंबर के बाद राहू का राशि परिवर्तन आप के चतुर्थ भाव में होने से घर-परिवार की शांति भंग होगी पति-पत्नी के बीच कलह उत्पन्न होगा इसलिए अपनी वाणी और क्रोध पर आपको नियंत्रण रखना है अन्यथा आपके रिश्तों में कडवाहट आयेगी परन्तु बहुत गंभीर स्थिति उत्पन्न नहीं होगी समय रहते सबकुछ ठीक हो जाएगा। वर्ष के अंतिम दो-तीन महीनों में आपके रोमांस में इजाफा देखने को मिलेगा। थोडा स्वास्थ्य का ध्यान रखे, अन्यथा जीवनसाथी को परेशानी का सामना करना पड सकता है। इस वर्ष संतान प्राप्ति का सुख आपको मिल जाएगा, जिसके कारण आप बहुत उत्साहित रहने वाले है। कुल मिलाकर यह वर्ष 2020 कुंभ राशि के वैवाहिक जीवन के लिए बहुत ख़ास है।

आर्थिक स्थिति

वर्ष 2020 में ही 24 जनवरी को शनि आपकी राशि से व्यय भाव में आ जायेंगे जिसके कारण शनि की साढ़ेसाती शुरू हो जायेगी और आपके खर्चों में इजाफा होगा। इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है, सचेत रहे, इस वर्ष किसी को धन उधार देने से बचे अन्यथा आपका पैसा डूबने के योग बन रहे है। इस समय कहीं भी किसी भी चीज में निवेश करने से थोडा बचे, इसी में भलाई है। इस वर्ष गुरु की पंचम दृष्टि आपके सुख भाव पर पड़ने के कारण आपको प्रॉपर्टी के सौदे में मुनाफ़ा होगा। 14 मई के बाद आपका अच्छा समय फिर से शुरू होगा क्योंकि गुरु वक्री होने से आपको लाभ होगा। जून महीने के अंत में गुरु धनु राशि में फिर से चले जाने से आपके सभी रुके काम पूरे हो जायेंगे और आर्थिक स्थिति स्थिर रहेगी। सभी योजनायें आपकी क्रियान्वित होगी। हालांकि इस समय गुरु केतु का योग भी बन रहा है, जो प्रॉपर्टी सम्बन्धी विवाद बढ़ाने का कार्य कर सकता है। इस वर्ष आपको धन को लेकर बहुत ही सुझबुझ दिखने की आवश्यकता है। कुल मिलाकर कुंभ राशि केलोगों के लिए वर्ष 2020 आर्थिक दृष्टि से सामान्य रहेगा।

शिक्षा

जो छात्र इस वर्ष प्रोफेशनल डिग्री प्राप्त करना चाहते है उनको सफलता आवश्य मिलेगी, यह वर्ष शिक्षा प्राप्ति के लिए अच्छा वर्ष सिद्ध होगा। इस वर्ष अपना पूरा ध्यान पढाई में लगाएं अन्यथा 10 वी तथा 12 वी के बच्चों को मन मुताबिक सफलता अर्जित होने में दिक्कते आ सकती है। जो लोग इंजीनियरिंग, डॉक्टर, वकालत, मैनेजमेंट की पढाई कर रहे है, उन्हें सफलता मिलेगी परन्तु अपनी संगती को खराब न होने दे अन्यथा परिणाम विपरीत भी हो सकते है। अगर उच्च शिक्षा या कोई प्रोफेशनल कोर्स करने के लिए विदेश जाना चाहते है तो वो भी इच्छा आपकी इस वर्ष पूर्ण हो सकती है। कुल मिलाकर यह वर्ष कुंभ राशि वाले छात्रों के लिए कई सुनहरे अवसर लेकर आ रहा है। मार्च-अप्रैल का महीना सफलता दिलाने वाला है परन्तु इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

प्रेम सम्बन्ध

वर्ष 2020 के अनुसार प्रेम संबंधो को जीवित रखना है तो एक-दूसरे पर विश्वास और वाणी में मधुरता रखना आपके हित में होगा। ऐसा भी हो सकता है कि आप एक से ज्यादा प्रेम संबंधो में पड़कर अपने जीवन में उथल पुथल ले आएं। देखा जाए तो ये साल प्रेम संबंधो को लेकर मिलाजुला ही रहने वाला है। लव-पार्टनर के साथ काफ़ी बार आपके रिश्ते खराब होते नजर आयेंगे परन्तु इस वर्ष के आखिर तक सभी प्रकार से गीले शिकवे दूर होंगे। इस वर्ष प्रेम-संबंधों में रोमांस और अनेकों बदलाव देखने को मिलेंगे । इस वर्ष आप जिसे चाहते है, जिसे प्रेम करते है उसी के साथ विवाह के बंधन में बंध सकते है, परिवार की तरफ से थोड़ी नाराजगी देखने को मिलेगी परन्तु सब कुछ आपके फेवर में रहेगा।

स्वास्थ्य

इस वर्ष शारीरिक कष्ट भी बढ़ सकते हैं स्वास्थ्य का ध्यान रखें, कमजोरी महसूस हो सकती है। सिरदर्द, गला दर्द आदि से परेशान रह सकते हैं। इस वर्ष आपको अपनी दिनचर्या और खाने-पीने का विशेष रूप से ध्यान रखना है अन्यथा पित्त संबंधित बीमारियां जैसे कि शरीर में गर्मी बढ़ना, त्वचा संबंधी रोग, तेज बुखार, टाइफाइड, जैसी समस्याएं होने की संभावना बनी हुई है। आपको इस वर्ष अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना है, नहीं तो कोई बड़ी बीमारी आपको परेशान कर सकती है। आपको अपनी मानसिक क्षमताओं को बढ़ाना होगा और अपने तनाव को नियंत्रण में रखना होगा। योगाभ्यास का सहारा अवश्य ले, मौसम की सब्जियाँ और फलाहार ले, जिससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहे। कुल मिलाकर स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाएँ तो यह वर्ष उतार-चढाव से परिपूर्ण रहनेवाला है।

पारिवारिक जीवन

वर्ष 2020 की शुरुआत बड़े ही अच्छे से होने वाली है, सब अपनी खुशियाँ एकदूसरे से साझा करेंगे परन्तु जनवरी माह में घर-परिवार में किसी के साथ वैचारिक मतभेद उत्पन्न होने से घर परिवार का माहौल खराब हो सकता है, परन्तु कुछ समय के बाद रिश्तों में फिर से मधुरता देखने को मिलेगी। इस वर्ष सितंबर के बाद राहू का राशि परिवर्तन आपके चतुर्थ भाव में होने से पारिवारिक सुख-शांति भंग हो सकती है। साल के जाते जाते आपके पारिवारिक हालात और ज्यादा अच्छे होते हुए नजर आ रहे है घर में कथा, हवन, मांगलिक कार्य होंगे, नया वाहन या नया घर मिल सकता है। इस वर्ष बच्चो के लिए आपका धन खर्च होने के संकेत मिल रहे है। आपके बच्चों की संगती का ध्यान रखे बच्चे गलत संगती की और आकर्षित हो सकते है। इस वर्ष मित्र तथा परिवार के साथ धार्मिक यात्रा पर जाने के योग बन रहे है।

Leave a Reply